Govt Pay 1000 Every month to Unemployed, Know How To Register

बेरोजगारों को हर माह 1000 रुपए देगी इस राज्य की सरकार, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

बेरोजगारों को हर माह 1000 रुपए देगी इस राज्य की सरकार! Govt Pay 1000 Every month to Unemployed, Know How To Register

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : June 26, 2022/2:28 am IST

पटना: 1000 Every month to Unemployed बेरोजगारों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए हर राज्य की सरकार बेरोजगारी भत्ते का भुगतान करती है। बिहार की नीतीश कुमार सरकार भी बेरोजगारों को हर माह 1000 रुपए भत्ता के तौर पर भुगतान करती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए बेरोजगार युवाओं को सरकारी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है।

Read More: चाय नहीं, लस्सी और सत्तू पीजिए, लोगों को मिलेगा रोजगार, अर्थव्यवस्था भी होगी मजबूत, इस देश की सरकार ने लोगों को दी नसीहत

1000 Every month to Unemployed बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना पिछले काफी समय से चल रही है। इस भत्ते के अनुसार, बिहार में किसी भी बेरोजगार को एक हजार रुपए महीने की आर्थिक मदद की जाती है। योजना का लाभ लेने के लिए आपको बिहार का निवासी होना जरूरी है। साथ ही इस भत्ते के लिए आवेदक को 12वीं पास या ग्रेजुएट होना जरूरी है। साथ ही आवेदक की उम्र में 21 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

Read More: फिर लगेगा लॉकडाउन? कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में बढ़ोतरी को देखते हुए इस राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने दिया ये निर्देश

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर क्लिक करें। इसके बाद साइन अप के लिए अपना लॉग इन आईडी और पासवर्ड बनाएं। इसके बाद बिहार बेरोजगारी भत्ता ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको योजना के लिए एप्लीकेशन फार्म मिलेगा जिसे आपको भरना होगा और बाद में सबमिट कर देना होगा।

Read More: शिवसेना में राजनीतिक संकट सच और झूठ की लड़ाई, लेकिन जीतेंगे तो हम ही: मंत्री आदित्य ठाकरे

हालांकि, यह योजना सिर्फ बेरोजगारों के लिए है और अगर कोई नियमित रूप से रोजगार पाने वाला इस योजना का लाभ लेता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। पहले ये योजना केंद्र की ओर से शुरू की गई जो अब राज्य सरकार आगे बढ़ा रही है।

Read More: MP Panchayat Election 2022: प्रदेश के 3 मतदान केंद्रों में होगा दोबारा मतदान, ये रही वजह