Govt will Give Rs 1500 Pension per Month to Women in Himachal Pradesh

महिलाओं के लिए खुशखबरी, हर महीने मिलेगा इतने हजार रुपए पेंशन, यहां की सरकार ने लिया फैसला

महिलाओं के लिए खुशखबरी, हर महीने मिलेगा इतने हजार रुपए पेंशन : Govt will Give Rs 1500 Pension per Month To Women in Himachal Pradesh

Edited By :   Modified Date:  January 13, 2023 / 05:59 PM IST, Published Date : January 13, 2023/5:59 pm IST

शिमलाः Govt Give Rs 1500 Pension to Women हिमाचल सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को हरी झंडी दे दी है। हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की पहली बैठक में ही कांग्रेस सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम को फिर से बहाल करने का फैसला लिया है। जल्द ही वित्त विभाग द्वारा इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी। इस घोषणा से हिमाचल प्रदेश के करीब एक लाख 36000 कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

Read More : टीम इंडिया के लिए बुरी खबर! बिना मुख्य कोच के खेलेगी अगला मैच, सामने आई ये वजह

Govt Give Rs 1500 Pension to Women बता दें कि इस पुरानी पेंशन योजना के तहत महिलाओं को 1500 रुपए पेंशन देने का निर्णय लिया गया है। इसकी रिपोर्ट 30 दिनों के अंदर सब कमेटी जमा करेगी। वहीं एक लाख लोगों को रोजगार देने के लिए कैबिनेट सब कमेटी का गठन करेगी जो 30 दिनों में अपनी रिपोर्ट देगी। हर्षवर्धन चौहान, जगत सिंह नेगी और रोहित ठाकुर एक महीने के भीतर इसकी रिपोर्ट देंगे।

Read More : Gold-Silver Price : सोने-चांदी के दामों ने फ‍िर बनाया नया र‍िकॉर्ड, खरीदने से पहले जान लें आज का ताजा भाव 

‘हमारा यह न्याय संगत फैसला है’

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि यह हमारा न्यायसंगत फैसला है, जिसमें अड़चनें तो काफी आईं, लेकिन हमने फैसले लेते वक्त कई चुनौतियां आईं और कई वित्तीय कोष पर असर पड़ेगा। आकलन करने के बाद पता चला कि जो सरकारी कर्मचारी जो काम कर रहे हैं या रिटायर हो रहे हैं, उसका पिछली सरकार ने नौ हजार करोड़ रुपए का एरियर है, जो सरकार ने नहीं दिया है। सीएम ने कहा कि 4,430 ऐसे कर्मचारी हैं, जिनका एरियर देना है, जबकि पेंशनरों का 50236 करोड़ देय हैं। इसी तरह एक हजार करोड़ डीए भी देय है। सीएम ने कहा कि पूर्व सरकार कर्मचारियों और पेंशनरों की 11 हजार करोड़ की अदायगी हम पर छोड़ गई है। यही नहीं, 900 संस्थान खोल दिए, जिनके लिए बजट ही नहीं था।