Gujarat Pool accident: Surjewala calls accident a "man-made tragedy"...

गुजरात पुल हादसा : रणदीप सुरजेवाला ने हादसे को बताया ”मानव निर्मित त्रासदी”… विपक्ष ने भाजपा को घेरा

Gujarat Pool accident: गुजरात के मोरबी में पुल टूटने की घटना को लेकर कांग्रेस के कई नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : October 31, 2022/6:45 am IST

नयी दिल्ली : Gujarat Pool accident: गुजरात के मोरबी में पुल टूटने की घटना को लेकर कांग्रेस के कई नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने इसे ”मानव निर्मित त्रासदी” करार दिया और इसके लिए सीधे तौर पर राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने सवाल किया कि यह ‘‘दैवीय घटना है या धोखाधड़ी का कृत्य’’। माच्छू नदी पर बना करीब एक सदी पुराना पुल रविवार शाम करीब साढ़े छह बजे टूट गया। इस पुल को चार दिन पहले मरम्मत के बाद फिर से जनता के लिए खोला गया था। पुल पर भारी भीड़ जमा हो गई थी।

यह भी पढ़ें : India news today in hindi 31 October : गुजरात में 143 साल पुराना पुल टूटा, 100 लोगों की गई जान, रेस्क्यू अभियान जारी… 

छह महीने तक चलाता पूल की मरम्मत का काम

Gujarat Pool accident: प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, केबल पुल जब टूटा उस पर कई महिलाएं और बच्चे थे। 26 अक्टूबर को गुजराती नववर्ष दिवस पर जनता के लिए इसे फिर से खोलने से पहले एक निजी संचालक ने लगभग छह महीने तक पुल की मरम्मत का काम किया था। घटना को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता एवं राज्यसभा सदस्य सुरजेवाला ने हिंदी में कई ट्वीट करके कहा, ‘‘मोरबी पुल हादसे में गई अनगिनत जानों की दर्दनाक खबर ने पूरे देश का दिल दहला दिया है। सभी शोक संतप्त परिवारों को संवेदनाएं। यह प्राकृतिक हादसा नहीं, मानव निर्मित त्रासदी है। गुजरात की भाजपा सरकार इस जघन्य अपराध की सीधे-सीधे दोषी है।’’

यह भी पढ़ें : अभिनेता आमिर खान की मां को पड़ा दिल का दौरा, अस्पताल में हुए भर्ती

26 अक्टूबर को ही मरम्मत के बाद खोला गया तो पुल कैसे गिर गया?

Gujarat Pool accident: उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री गुजराती भाई बहनों की ज़िंदगी की क़ीमत 2 लाख रुपये लगा कर अपनी जिम्मेवारी से पल्ला नहीं झाड़ सकते। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल व मोरबी विधायक व मंत्री (बृजेश मेरजा) को बताना होगा जब ये पुल 26 अक्टूबर को ही मरम्मत के बाद खोला गया तो पुल कैसे गिर गया?’’ उन्होंने सवाल किया, ‘‘क्या ये सीधे अपराधिक षड्यंत्र नहीं? भाजपा सरकार ने ‘फिटनेस सर्टिफिकेट’ के बग़ैर पुल को जनता के इस्तेमाल के लिये खोलने की इजाज़त कैसे दी? क्या ये चुनाव आचार संहिता लगने से पहले आनन फ़ानन में कर वोट बटोरने के लिये किया गया? पुल की मरम्मत का काम कंपनी/ट्रस्ट को कैसे दिया गया? क्या उनका भाजपा से कनेक्शन (संबंध) है?’’

यह भी पढ़ें : गुजरात हादसा : मरने वालों की संख्या 100 के पार, 177 लोगों को बचाया गया…. 

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने जताया दुःख

Gujarat Pool accident: उन्होंने कहा, ‘‘क्या एक आईएएस भाजपा सरकार में रसूकदार पदों पर बैठे लोगों की आपराधिक भूमिका की जाँच कर सकता है? मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल व स्थानीय मंत्री स्वयं हादसे की जिम्मेवारी कब लेंगे? गुजरात आपको कभी माफ़ नहीं करेगा।’’ कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, यह दुख की बात है कि ‘डबल इंजन’ वाली सरकार की शेखी बघारने वालों द्वारा बनाया गया पुल गिर गया।

युवा कांग्रेस के प्रमुख श्रीनिवास बीवी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उस टिप्पणी का एक वीडियो साझा किया, जब 2016 में पश्चिम बंगाल में चुनाव से पहले एक पुल गिर गया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि यह भगवान की ओर से एक संकेत है कि किस तरह की सरकार चलाई गई। उन्होंने एक वीडियो के साथ ट्वीट किया, ‘‘क्या प्रधानमंत्री उसी भाषा का इस्तेमाल करेंगे।

यह भी पढ़ें : गुजरात के मोरबी में बड़ा हादसा, टूटा केबल पुल, अब तक निकाली गईं 78 लाशें 

दिग्विजय सिंह ने 2016 की एक खबर का हवाला देते हुए किया ट्वीट

Gujarat Pool accident: दिग्विजय सिंह ने 2016 की एक खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ‘‘मोदी जी मोरबी पुल दुर्घटना दैवीय घटना है या धोखाधड़ी का कृत्य?’’ सिंह ने मोरबी पुल दुर्घटना पर कई ट्वीट किए, उनका इशारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई उस टिप्पणी की ओर था जो उन्होंने 31 मार्च, 2016 को कोलकाता में विवेकानंद रोड फ्लाईओवर गिरने के बाद पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार पर निशाना साधने के लिए एक रैली में किया था। उक्त दुर्घटना में कई लोगों की मौत हो गई थी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers