गुजरात : पाकिस्तान के लिए जासूसी का काम करने वाला व्यक्ति गिरफ्तार |

गुजरात : पाकिस्तान के लिए जासूसी का काम करने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

गुजरात : पाकिस्तान के लिए जासूसी का काम करने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

:   Modified Date:  May 9, 2024 / 09:18 PM IST, Published Date : May 9, 2024/9:18 pm IST

भरूच, नौ मई (भाषा) गुजरात के भरूच जिले में एक व्यक्ति को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के वास्ते कथित तौर पर जासूसी करने के लिए गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

गुजरात अपराध जांच विभाग (सीआईडी) ने बताया कि आरोपी प्रवीण मिश्रा ने भारतीय सशस्त्र बलों और रक्षा-संबंधित अनुसंधान एवं विकास फर्मों की अत्यधिक गोपनीय जानकारी कथित तौर पर जुटाई थी। सीआईडी ने उधमपुर स्थित सेना आसूचना से जानकारी मिलने के बाद अपनी जांच शुरू की थी।

सीआईडी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि मूल रूप से बिहार के मुजफ्फरपुर का रहने वाला मिश्रा भरूच जिले के अंक्लेश्वर में रह रहा था और देश के खिलाफ आपराधिक साजिश को अंजाम देने के लिए व्हाट्स ऐप कॉल व ऑडियो के जरिये पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के संपर्क में था, जिसके गंभीर परिणाम हो सकते थे।

सीआईडी ने बताया, ”ऐसा पाया गया कि जानकारियां पाकिस्तान स्थित एक खुफिया एजेंसी को भेजी जा रही थीं।”

विज्ञप्ति के मुताबिक, मिश्रा और भारतीय व्हाट्स ऐप नंबर व सोनल गर्ग की फर्जी फेसबुक आईडी का प्रयोग करने वाले पाकिस्तानी नागरिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

विज्ञप्ति के मुताबिक, ”आपराधिक साजिश में शामिल उन अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है, जो व्हाट्सएप नंबर पर संचालक के संपर्क में थे। ”

सीआईडी ने बताया कि सेना आसूचना ने सीआईडी को सशस्त्र बलों, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ), हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के वर्तमान या सेवानिवृत्त कर्मचारियों और मिसाइल प्रणाली विकास के अनुसंधान एवं विकास से जुड़े कर्मचारियों की गोपनीय जानकारियां भेजे जाने को लेकर सतर्क किया था।

सीआईडी ने बताया कि मामले की जांच जारी है।

भाषा जितेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)