गुजरात : स्टैच्यु ऑफ यूनिटी के दीदार करने वालों की संख्या 50 लाख के पार | Gujarat: Number of people visiting The Statue of Unity crosses 50 lakh

गुजरात : स्टैच्यु ऑफ यूनिटी के दीदार करने वालों की संख्या 50 लाख के पार

गुजरात : स्टैच्यु ऑफ यूनिटी के दीदार करने वालों की संख्या 50 लाख के पार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : March 15, 2021/8:29 am IST

अहमदाबाद, 15 मार्च (भाषा) गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया में स्थापित एवं वर्ष 2018 में पर्यटकों के लिए खोली गई दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का दीदार करने वालों की संख्या 50 लाख को पार कर गई है। राज्य सरकार के अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

गुजरात के अवर मुख्य सचिव (वन एवं पर्यावरण) राजीव गुप्ता ने ट्वीट किया कि सरदार पटेल की यह प्रतिमा अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में उभरी है और यह सभी आयुवर्ग के लोगों को आकर्षित कर रही है।

उल्लेखनीय है कि 182 मीटर ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल की इस प्रतिमा को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होने का गौरव प्राप्त है और इसे केवडिया में सरदार सरोवर बांध के नजदीक साधू बेट द्वीप पर बनाया गया है। प्रतिमा का अनावरण 31 अक्टूबर 2018 को प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

प्रतिमा के उद्घाटन के बाद से ही देश और दुनिया के पर्यटक इस पर्यटक केंद्र और अन्य आकर्षणों को देखने आ रहे हैं।

गुप्ता ने ट्वीट ने किया, ‘‘स्टैच्यु ऑफ यूनिटी को देखने आने वालों की संख्या 50 लाख के पार हो गई है।दूरदृष्टि रखने वाले प्रधानमंत्री के नेतृत्व में इसका निर्माण किया गया और यह अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल के रूप में उभरा है और सभी आयुवर्गों के लिए कई तरह का आकर्षण प्रस्तुत कर रहा है।’’

गुप्ता ने ट्वीट के साथ प्रधानमंत्री मोदी, गुजरात पर्यटन को भी टैग किया है।

गौरतलब है कि केवडिया से रेल एवं हवाई संपर्क को सुधारने के लिए हाल में देश के विभिन्न हिस्सो से आठ नई रेलगाड़ियां चलाई गई है और अहमदाबाद से सीप्लेन की सुविधा शुरू की गई है।

भाषा धीरज शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)