gyanvapi mosque survey  Seal immediately where Shivling is found says Varanasi Court

पूर्णिमा को प्रकट हुए बाबा! इधर, वाराणसी कोर्ट का अहम आदेश-‘शिवलिंग मिलने वाली जगह को तुरंत सील करें’

gyanvapi mosque survey : ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद वाराणसी कोर्ट ने उस एरिया को सील करने का आदेश जारी किया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : May 16, 2022/6:45 pm IST

gyanvapi mosque survey : वाराणसी। ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद वाराणसी कोर्ट ने उस एरिया को सील करने का अहम आदेश जारी किया है। कोर्ट ने कलेक्टर को आदेशित करते हुए कहा कि जिस स्थान पर शिवलिंग मिला है। उस स्थान को तुरंत सील करें। वहां पर किसी भी व्यक्ति को न जाने दें।  इसके देखरेख की जिम्मेदारी जिला प्रशासन और सीआरपीएफ को दी गई है।

Read more : Gyanvapi masjid survey: ‘कुएं के अंदर मिला शिवलिंग’, हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने किया दावा 

कोर्ट ने कहा, ‘जिला अधिकारी, पुलिस कमिश्नर और सीआरपीएफ कमांडेंट को आदेशित किया जाता है कि जिस स्थान को सील किया गया है, उस स्थान को संरक्षित और सुरक्षित रखने की पूर्णत: व्यक्तिगत जिम्मेदारी उपरोक्त समस्त अधिकारियों की व्यक्तिगत रूप से मानी जाएगी।’

‘आज बाबा मिल गए’

gyanvapi mosque survey : हिंदू पक्ष के वकील मदन मोहन यादव ने दावा किया कि पानी हटते ही विशाल शिवलिंग सामने प्रकट हुआ। दावा है कि नंदी की मूर्ति के ठीक सामने मिले शिवलिंग का व्यास 12 फीट 8 इंच है। इसकी गहराई भी काफी है। वहीं हिंदू पक्षकार सोहनलाल आर्य ने कहा कि आज बाबा मिल गए। कल्पना से अधिक प्रमाण मिले हैं।

Read more : ‘हमें नींद नहीं आ रही, बुरे-बुरे डरावने सपने आ रहे हैं’, चोरों ने चिट्ठी लिखकर वापस की करोड़ों की मूर्तियां 

‘12.8 फीट व्यास का शिवलिंग था’

तीसरे और आखिरी दिन सर्वे का काम पूरा करते ही जैसे ही टीम बाहर आई तो हिंदू पक्ष शिवलिंग मिलने का दावा करने लगे। हिंदू पक्ष के मुताबिक, जैसे ही वजूखाने का पानी निकाला गया, सभी झूम उठे, क्योंकि वहां 12.8 फीट व्यास का शिवलिंग था। वहीं मुस्लिम पक्ष का दावा है कि अंदर ऐसा कुछ नहीं मिला, जिसका दावा हिंदू पक्ष कर रहे हैं।