हरनाज संधू ने हिजाब को लेकर टिप्पणी पर कहा: मैंने सिर्फ अपना नजरिया रखा |

हरनाज संधू ने हिजाब को लेकर टिप्पणी पर कहा: मैंने सिर्फ अपना नजरिया रखा

हरनाज संधू ने हिजाब को लेकर टिप्पणी पर कहा: मैंने सिर्फ अपना नजरिया रखा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : March 30, 2022/8:27 pm IST

चंडीगढ़, 30 मार्च (भाषा) हिजाब पर अपनी टिप्पणी के सुर्खियों में आने के कुछ दिनों बाद, मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज़ संधू ने बुधवार को कहा कि देश की एक युवा के रूप में उन्होंने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने के लिए बस अपना दृष्टिकोण साझा किया।

इस साल की शुरुआत में इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता को जीतने वाली 24 वर्षीया संधू ने कहा कि विचाराधीन मामला कुछ ऐसा है जिसे उन्होंने महसूस किया कि उन्हें संबोधित करने की “जरूरत” है क्योंकि वह लोगों को उनकी पसंद के अनुसार जीने देने में विश्वास करती हैं।

संधू ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, “अपने देश के युवा होने के नाते… मैं लोक प्रशासन में परास्नातक की छात्रा हूं, दुनिया भर में जो कुछ भी हो रहा है, उसके बारे में आपका दृष्टिकोण होना जरूरी है।”

सोशल मीडिया पर मॉडल-अभिनेत्री की एक वीडियो क्लिप काफी प्रसारित हुई जिसमें एक पत्रकार ने संधू से हिजाब के मुद्दे पर उनके विचार पूछे। यह वीडियो यहां 17 मार्च को मिस यूनिवर्स-2021 की घर वापसी के सम्मान में मुंबई में आयोजित कार्यक्रम का था।

अपने जवाब में संधू ने समाज से हिजाब के मुद्दे समेत, लड़कियों को निशाना बनाना बंद करने की अपील की और कहा, “उन्हें अपने चुने हुए तरीके से जीने दीजिए।”

संधु ने बुधवार को अपने विचारों को दोहराते हुए कहा कि उनके बयान के बाद लोगों को ऐसा लगने लगा कि वह हिजाब की प्रथा के “समर्थन” में हैं।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि मैंने इसे सिर्फ अपना दृष्टिकोण दिया। और अंत में, उस लड़की पर पितृसत्तात्मक व्यवस्था का प्रभुत्व है या अगर वह लड़की हिजाब पहनती है, तो यह उसकी अपनी पसंद है। भले ही उस पर हावी हुआ जा रहा हो, उसे सामने आने और अपनी बात कहने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा, “जब तक वह खुद की मदद नहीं करती है, मैं उसका समर्थन कैसे कर सकती हूं? और अगर वह उसकी पसंद है, तो वह उसकी पसंद है। उसे जीने दें जैसे वह जीना चाहती है। हम सभी महिलाओं के रंग अलग है, हम महिलाएं विभिन्न संस्कृतियों से आती हैं, हमें एक-दूसरे का सम्मान करने की जरूरत है… मुझे लगता है कि हम सभी की जिंदगी अलग-अलग होती है, तो आप किसी और पर दबाव डालना और हावी होना क्यों चाहते हैं?”

संधू ने सोशल मीडिया पर शारीरिक बनावट को लेकर छींटाकशी (बॉडी शेमिंग) के बारे में बात करते हुए खुलासा किया कि उन्हें सीलिएक बीमारी है। इसमें गेहूं, जौ, राई में मिलने वाले एक प्रोटीन ग्लूटेन को लेकर शरीर में प्रतिरोधक प्रतिक्रिया होती है।

उन्होंने कहा, “मैं उन लोगों में से एक हूं जिन्हें पहले धमकाया गया था कि ‘वह बहुत पतली है’ और अब वे मुझे ‘वह मोटी’ कहकर धमकाते हैं। मेरे सीलिएक रोग के बारे में कोई नहीं जानता कि मैं गेहूं का आटा और कई अन्य चीजें नहीं खा सकती।”

संधू ने बाद में मुख्यमंत्री भगवंत मान से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात भी की।

यहां पत्रकारों से बातचीत के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के साथ बैठक के दौरान राज्य में मादक द्रव्यों की समस्या, महिला सशक्तिकरण और अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।

भाषा

प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)