हरियाणा: जींद स्कूल प्रधानाचार्य मामले में आरोपों की जांच करेगी तथ्यान्वेषण समिति |

हरियाणा: जींद स्कूल प्रधानाचार्य मामले में आरोपों की जांच करेगी तथ्यान्वेषण समिति

हरियाणा: जींद स्कूल प्रधानाचार्य मामले में आरोपों की जांच करेगी तथ्यान्वेषण समिति

:   Modified Date:  December 19, 2023 / 10:49 PM IST, Published Date : December 19, 2023/10:49 pm IST

चंडीगढ़, 19 दिसंबर (भाषा) हरियाणा के शिक्षा मंत्री की अगुवाई वाली एक तथ्यान्वेषी समिति जींद के एक स्कूल में छात्राओं के यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार प्रधानाचार्य के 2005 से 2023 तक के आचरण को लेकर विधानसभा में लगाए गए आरोपों की जांच करेगी।

विधानसभा की कार्य मंत्रणा समिति (बीएसी) ने मंगलवार को कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल के खिलाफ उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा लगाए गए आरोपों के मामले को उच्च न्यायालय के किसी मौजूदा न्यायाधीश के पास जांच के लिए नहीं भेजने का भी फैसला किया और इसकी जांच अब तथ्यान्वेषण समिति करेगी।

यौन उत्पीड़न मामले में पिछले महीने जींद के एक सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्य की गिरफ्तारी के मुद्दे पर शुक्रवार को विधानसभा में चौटाला और भुक्कल के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी।

चौटाला ने सदन में कहा था कि आरोपी प्रधानाचार्य पर 2005 और 2011 में भी इसी तरह के आरोप लगे थे, लेकिन उन्होंने 2011 में भुक्कल के झज्जर स्थित आवास पर ‘‘समझौता’’ कर लिया था ताकि प्राथमिकी दर्ज ना हो। चौटाला ने कहा कि उस समय भुक्कल हरियाणा में कांग्रेस नीत सरकार में शिक्षा मंत्री थीं। भुक्कल ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों को निराधार बताया।

कुछ सदस्यों ने यह भी सुझाव दिया कि आरोपी प्रधानाचार्य के पिछले आचरण की जांच की जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को कहा था कि सदन की भावनाओं के मद्देनजर इस मामले की जांच उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश से कराए जाने का फैसला किया गया है लेकिन विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस के अन्य नेताओं ने आरोपों की उच्च न्यायालय के न्यायाधीश से जांच कराने के अनुरोध के प्रस्तावित कदम पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि अध्यक्ष और राज्य सरकार जांच करा सकते हैं। उन्होंने कहा था, ‘‘विधानसभा की कार्यवाही को उच्च न्यायालय की जांच के अधीन नहीं किया जाना चाहिए।’’

बाद में यह फैसला किया गया है कि इस मामले पर बीएसी निर्णय लेगी।

बाद में विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बीएसी के फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि इस मामले को जांच के लिए उच्च न्यायालय के किसी मौजूदा न्यायाधीश के पास नहीं भेजा जाना चाहिए।

विपक्ष ने जींद जिले के सरकारी स्कूल में छात्राओं के कथित यौन उत्पीड़न को लेकर मंगलवार को हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार की आलोचना की और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए उचित कदम उठाने को कहा।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने इस मामले पर ध्यानाकर्षण नोटिस का जवाब देते हुए कहा कि राज्य सरकार स्कूलों में छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि आरोपी प्रधानाचार्य को 11 दिसंबर को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया और 17 स्टाफ कर्मियों को अन्य विद्यालयों में स्थानांतरित कर दिया गया।

भाषा सिम्मी प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)