सुपोषित और स्वस्थ बच्चे ही सशक्त भारत का आधार बनेंगे: योगी आदित्यनाथ |

सुपोषित और स्वस्थ बच्चे ही सशक्त भारत का आधार बनेंगे: योगी आदित्यनाथ

सुपोषित और स्वस्थ बच्चे ही सशक्त भारत का आधार बनेंगे: योगी आदित्यनाथ

:   November 24, 2023 / 04:37 PM IST

अयोध्या/लखनऊ, 24 नवंबर (उप्र) उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को अयोध्या में तीन से छह वर्ष के बच्चों को मध्याह्न भोजन (मिड-डे मील) की तर्ज पर पका हुआ गर्म भोजन परोसने की शुरुआत करते हुए कहा कि सुपोषित और स्वस्थ बच्चे ही सशक्त भारत का आधार बनेंगे।

लखनऊ में जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, शुक्रवार को अयोध्या पुलिस लाइन स्थित कंपोजिट विद्यालय से ‘हॉट कुक्ड मील योजना’ की शुरुआत करते हुए योगी ने कहा कि रामलला 500 वर्षों के बाद 22 जनवरी को अपने स्वयं के मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इससे पहले प्रदेश में तीन से छह साल के बच्चों को ‘मिड-डे मील’ की तर्ज पर बना हुआ गर्म भोजन परोसने के कार्य की शुरुआत अयोध्या से होना अत्यंत ही शुभ कार्य है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने 403 करोड़ की लागत से 35 जिलों में 3401 आंगनबाड़ी केंद्रों का शिलान्यास किया। साथ ही अयोध्या रिजर्व पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों के लिए ट्रांजिट हॉस्टल का भी लोकार्पण किया।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि मिड-डे मील की तर्ज पर बना हुआ गर्म भोजन अलग-अलग व्यंजन सूची (मेन्यू) के आधार पर अलग-अलग दिन परोसने की ये योजना विभिन्न विभागों के आपसी समन्वय के साथ आगे बढ़ेगी।

योगी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में इंसेफेलाइटिस का उदाहरण देते हुए कहा कि अंतरविभागीय समन्वय के चलते जो बीमारी 40 साल में 50 हजार बच्चों को निगल गई उसे हमने चार साल में नियंत्रित कर लिया। इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि अंतरविभागीय समन्वय से योजनाओं पर कार्य हो तो बेहतर परिणाम आ सकते हैं।

उन्होंने बताया कि पहली बार प्रदेश में तीन से छह साल के 80 लाख बच्चों को ‘पका हुआ गर्म भोजन’ प्रदान करने के कार्य की शुरुआत हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में मौजूद आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि ”बच्चे भगवान का रूप होते हैं। आप भाग्यशाली हैं, क्योंकि कान्हा को द्वापर युग में यशोदा मैया ने बचपन में पाला था, मगर आप सैकड़ों कान्हाओं की सेवा करने, उनके पोषण और स्वास्थ्य की जिम्मेदारी संभालने के साथ ही सशक्त भारत की आधारशिला को मजबूत बनाने का प्रयास कर रही हैं। ये आपका सौभाग्य है कि आपको यह अवसर मिला है।”

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने पुलिस लाइन के ‘कंपोजिट विद्यालय’ की कक्षाओं में जाकर बच्चों से मुलाकात की और उनसे पढ़ाई व स्कूल ड्रेस आदि के बारे में जानकारी ली।

मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से स्कूली बच्चों को भोजन भी परोसा। इस अवसर पर प्रदेश सरकार में महिला कल्याण बाल विकास और पुष्टाहार विकास मंत्री बेबी रानी मौर्य, बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह, राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला समेत कई प्रमुख लोग मौजूद रहे।

भाषा आनन्द संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers