Hindi Diwas 2023

Hindi Diwas 2023 : हिन्दी दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने पोस्ट कर देशवासियों को दी शुभकानाएं

Hindi Diwas 2023 : हिन्दी दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने पोस्ट कर देशवासियों को दी शुभकानाएं

Edited By :   Modified Date:  September 14, 2023 / 12:19 PM IST, Published Date : September 14, 2023/12:02 pm IST

Hindi Diwas 2023 : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिन्दी दिवस के अवसर पर सभी देशवासियों  को बधाई देते हुए एक पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट में उन्होनें लिखा है कि,’मेरे सभी परिवारजनों को हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं, मेरी कामना है कि हिन्दी भाषा राष्ट्रीय एकता और सद्भावना की डोर को निरंतर मजबूत करती रहेगी’…. इसके साथ ही गृहमंत्री अमितशाह ने भी  ढेर सारी शुभकामनाएं दी है। आपको बता दें कि हिन्दी दिवस हर साल 14 सितमबर को अधिकारिक रुप से मनाया जाता है। दरअसल, हिन्दी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए राजेन्द्र सिंहा ने लंबी लड़ाई लड़ी थी। 14 सिंतबर 1949 में देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था। इसी दिन राजेन्द्र सिंहा का 50वां जन्मदिन था। इसीलिए इसी तारीख को हिंदी दिवस मनाया जाता है। इसके साथ ही इसका श्रेय भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को  भी जाता है। उन्होनें ही 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में घोषित किया था।

Hindi Diwas 2023 : वर्ष 1949 में हिन्दी को संविधान सभा द्वारा राजभाषा के तौर पर स्वीकार किया गया था। जिसके बाद से इसे हर साल मनाया जाने लगा।हिन्दी आम बोल-चाल की भाषा के साथ ही हमारी मात़ृभाषा भी है। जो राष्ट्र की एकता और अखंडता का प्रतीक भी है। हिन्दी भाषा लोगों की आपसी पहचान की एक गहरी कड़ी है। जिसने सभी को एकता के सूत्र में बांधे रखा है।

Hindi Diwas 2023 :लेकिन क्या आप यह जानते हैं आखिर हिंदी भाषा का नाम हिंदी कैसे पड़ा। अगर नहीं, तो चलिए आपको बताते हैं। कि असल में हिंदी नाम खुद किसी दूसरी भाषा से लिया गया है। यह फारसी शब्द ‘हिंद’ से  लिया गया हिंदी नाम है, जिसका मतलब सिंधु नदी की भूमि होता है। 11वीं शताब्दी की शुरुआत में फारसी बोलने वाले लोगों ने सिंधु नदी के किनारे बोली जाने वाली भाषा को ‘हिंदी’ का नाम दिया था। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हिन्दी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर की सबसे ज्यादा बोलनें वाली भाषा है।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें-

Aliaa bhatt: पिंक मोनोकिनी पहनकर पूल में रिलैक्स करती नजर आईं आलिया भट्ट, फैंस ने कहा क्यूट सी गुड़िया जैसी लग रहीं हैं रणबीर की आलिया