होमगार्ड्स को मिलेगा पुलिस कांस्टेबल के समान न्यूनतम वेतन, सैलरी में होगा बढ़ा इजाफा | Home guards will get minimum salary like police constable, salary will be increased

होमगार्ड्स को मिलेगा पुलिस कांस्टेबल के समान न्यूनतम वेतन, सैलरी में होगा बढ़ा इजाफा

होमगार्ड्स को मिलेगा पुलिस कांस्टेबल के समान न्यूनतम वेतन, सैलरी में होगा बढ़ा इजाफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : November 24, 2019/7:18 am IST

नईदिल्ली। उत्तराखंड होमगार्ड्स के अच्छे दिन आ गए हैं क्योंकि राज्य में तैनात 6500 होमगार्ड्स को पुलिस कांस्टेबल के समान न्यूनतम वेतन देने पर वित्त विभाग ने अपनी सहमति दे दी है। उन्हें 18 हजार रुपये प्रति माह न्यूनतम मानदेय दिया जा सकता है। इस मामले की बैठक में वित्त, गृह और न्याय विभाग के अधिकारियों की सहमति के बाद अब प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में प्रस्ताव लाने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें —संजय राउत का दावा 165 विधायक उनके साथ, झूठे दस्तावेज दिखाकर सरकार गठन का आरोप

ऐसा माना जा रहा है कि न्यूनतम मानदेय का आदेश 25 अप्रैल 2017 से लागू होगा। यानी प्रदेश सरकार होमगार्ड्स को एरियर का भुगतान भी करेगी। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने होमगार्ड्स का न्यूनतम वेतन पुलिस कांस्टेबल के समान करने के आदेश दिए थे। पड़ोसी राज्य उत्तरप्रदेश, हिमाचल समेत देश के कई प्रदेशों में होमगार्ड्स के मानदेय में बढ़ोतरी की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें — महाराष्ट्र की महाभारत, शिवसेना, एनसीपी-कांग्रेस की याचिका पर आज सुप…

उत्तराखंड सरकार में इस प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार हो रहा है। वित्तीय कठिनाइयों के चलते प्रदेश सरकार मानदेय वृद्धि और एरियर के भुगतान पर आने वाले खर्च का आकलन करने में जुट गई है। वित्त विभाग से जुड़े सूत्रों की मानें तो 150 करोड़ का खर्च केवल एरियर का भुगतान करने पर आ रहा है। इसके अलावा करीब 15 करोड़ मासिक खर्च का अनुमान है।

यह भी पढ़ें — बीजेपी सरकार के शपथ ग्रहण के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची शिवसेना, लो…

खर्च के आकलन को लेकर गृह और वित्त विभाग के अधिकारियों की बैठक हो चुकी है। सचिव वित्त अमित सिंह नेगी के मुताबिक, वित्त विभाग ने प्रस्ताव पर अपनी सहमति दे दी है। वित्त विभाग की हामी के बाद मुख्य सचिव के स्तर पर भी बैठक की जा चुकी है। अब गृह विभाग को प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट में लाना है। माना जा रहा है कि जल्द ही गृह विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार करके कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें — NHAI के सभी टोल प्लाजा पर 1 दिसंबर से Fastag अनिवार्य, बिना फास्ट ट…

उधर, होमगार्ड्स कोर्ट का फैसला लागू होने का इंतजार कर रहे हैं। इस समय उन्हें 450 रुपये डेली के हिसाब से मानदेय मिल रहा है। इस हिसाब से प्रत्येक कार्यदिवस पर कार्य करने के एवज में 13500 रुपये प्रति माह भुगतान हो रहा है।