आशा है कि न्यायालय सरकार से पूछेगा कि क्या किसी एजेंसी ने पेगासस खरीदा: चिदंबरम |

आशा है कि न्यायालय सरकार से पूछेगा कि क्या किसी एजेंसी ने पेगासस खरीदा: चिदंबरम

आशा है कि न्यायालय सरकार से पूछेगा कि क्या किसी एजेंसी ने पेगासस खरीदा: चिदंबरम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : August 17, 2021/10:24 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने उच्चतम न्यायालय की ओर से कथित पेगासस जासूसी मामले में केंद्र को नोटिस जारी किये जाने के बाद मंगलवार को कहा कि वह आशा करते हैं कि सर्वोच्च अदालत सरकार से इस सवाल का जवाब मांगेगी कि क्या यह स्पाईवेयर किसी सरकारी एजेंसी ने खरीदा और इसका इस्तेमाल किया।

पूर्व गृह मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘एनएसओ समूह (इजरायली कंपनी) ने स्वीकार किया और कहा कि पेगासस स्पाईवेयर है, जिसका उपयोग फोन हैक करने में होता है। सरकार इस सवाल का जवाब देने की इच्छुक क्यों नहीं है कि क्या किसी एजेंसी ने पेगासस स्पाईवेयर खरीदा और इसका इस्तेमाल किया? हम इसका सीधा जवाब चाहते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अगर यह बिंदु आज की सुनवाई में नहीं आया तो फिर आने वाले दिन में निश्चित तौर पर आएगा। उच्चतम न्यायालय को इस सवाल का जवाब सरकार से मांगना चाहिए। मैं आशा करता है कि न्यायालय ऐसा करेगा।’’

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने कथित पेगासस जासूसी मामले की स्वतंत्र जांच कराने की मांग से संबंधित याचिकाओं पर मंगलवार को केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया और यह स्पष्ट किया कि वह नहीं चाहता कि सरकार ऐसी किसी बात का खुलासा करे, जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता हो।

प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की तीन सदस्यीय पीठ ने यह टिप्पणी सरकार के यह कहने के बाद की कि हलफनामे में सूचना की जानकारी देने से राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा जुड़ा है।

भाषा हक

हक दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)