How to registration for Char Dham Yatra?

How to registration for Char Dham Yatra? : चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी..! ऑफलाइन प्रक्रिया बंद, जानें ऑनलाइन कैसे कर सकते है पंजीकरण

How to registration for Char Dham Yatra?: यदि कोई श्रद्धालु बिना रजिस्ट्रेशन के चेक पोस्ट पर पकड़ा जाता है, तो उसे आगे जाने से रोक दिया जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  May 23, 2024 / 03:53 PM IST, Published Date : May 23, 2024/3:53 pm IST

How to registration for Char Dham Yatra? : देहरादून। उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा इन दिनों अपने चरम पर है। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी के अनुसार, इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में दोगुनी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी श्रद्धालु सुगम दर्शन कर सकें, ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि हरिद्वार और ऋषिकेश में ‘ऑफलाइन’ पंजीकरण बंद कर दिया गया है। मुख्य सचिव के आदेश पर चारों धामों के मंदिर परिसर के 50 मीटर की परिधि में मोबाइल फोन का उपयोग प्रतिबंधित कर दिया गया है।

read more : Govinda Meet PM Modi: बॉलीवुड के हीरो नंबर 1 रहे गोविंदा ने की पीएम मोदी से मुलाकात, कहा-‘मेरे लिए सम्मान की बात थी’

How to registration for Char Dham Yatra? : इसके अलावा, उत्तराखंड शासन ने देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे अपने राज्यों के श्रद्धालुओं को सूचित करें कि बिना रजिस्ट्रेशन के किसी को भी चारधाम यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि कोई श्रद्धालु बिना रजिस्ट्रेशन के चेक पोस्ट पर पकड़ा जाता है, तो उसे आगे जाने से रोक दिया जाएगा।

चार धाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • श्रद्धालु उत्तराखंड पर्यटन विभाग निर्धारित वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर अपना ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।
  • चार धाम यात्रा की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद रजिस्टर या लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • फिर अपना नाम, संपर्क नंबर, ईमेल आईडी आदि सहित आवश्यक जानकारी भरें।
  • रजिस्ट्रेशन अपने मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी के साथ पूरा करें।
  • इसके बाद, एक नया डैशबोर्ड दिखाई देगा, जहां पर उस व्यक्ति के यात्रा की पूरी जानकारी जैसे यात्रा की तारीख, पर्यटकों की संख्या, यात्रा करने के लिए तीर्थ स्थल और बहुत कुछ होगा।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने पर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर भेजा जाएगा।
  • फिर आप बाद में चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके अलावा पर्यटन विभाग के टोल फ्री नंबर- 0135-1364 पर कॉल करके रजिस्ट्रेशन की सुविधा का फायदा ले सकते हैं। इसके साथ ही touristcarerttarakhand मोबाइल एप से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस सहित वैध आईडी प्रमाण। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान व्यक्ति को चयनित आईडी प्रमाणों की स्कैन की हुई प्रतियां अपलोड करनी होंगी।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers