I-T department cheated crores

आई-टी डिपार्टमेंट ने की करोड़ों की ठगी, सीबीआई ने टीडीएस घोटाले में 3 आई-टी अधिकारियों पर किया मामला दर्ज

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के 3 अधिकारियों के खिलाफ जांच शुरू करते हुए प्राथमिकी दर्ज की है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : June 27, 2022/12:38 pm IST

नई दिल्ली : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के 3 अधिकारियों के खिलाफ जांच शुरू करते हुए प्राथमिकी दर्ज की है। अधिकारियों पर आरोप है कि टीडीएस रिफंड के जरिए करीब डेढ़ करोड़ रुपए का फर्जीवाड़ा किया गया है। ग्रुप तीन C I-T अधिकारी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में तैनात थे और उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों के RSA प्रमाणीकरण टोकन का दुरुपयोग करके ₹ 1.3 करोड़ से अधिक की फेरबदल की।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

यह भी पढ़ें: Credit Card Rules 2022 : 1 जुलाई से बदलेंगे बैंकिग के कई बड़े नियम, जिनका असर होगा सीधे आपकी जेब पर…. 

विभाग के अनुसार, यह घोटाला तब सामने आया जब एक एसेसिंग ऑफिसर (कर – निर्धारण अधिकारी) ने आईटी अधिनियम की धारा 154 के तहत रिफंड की गणना का पता लगाया गया। आरोपी अधिकारियों ने एसेसिंग अधिकारियों के आरएसए टोकन का दुरुपयोग करके 11 करदाताओं के लिए फर्जी रिफंड तैयार किए। कर विभाग ने आरोप लगाया कि 1 अगस्त 2020 से 25 अगस्त 2021 तक फेरबदल कर 1.39 करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी की गई है।

यह भी पढ़ें:पंजाब के उपचुनाव जीतने पर भिंडरावाले को मिला श्रेय,और देखिए छत्तीसगढ़ के नक्सली मुद्दे पर क्या कहा उम्मीदवार मान ने? 

रिपोर्ट के मुताबिक, घोटाला पुराने AST (Assessment Information System) का उपयोग करके किया गया था, न कि ITBS (Income Tax business application system) के जरिए। सीबीआई ने मुजफ्फरनगर के संयुक्त आयकर आयुक्त की शिकायत के आधार पर तीनों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें: बुर्किनी ड्रेस पर फिर छिड़ी बहस, मुस्लिम महिलाओं ने लिया फैसला, देखिए क्या कहता है इस्लाम?

शिकायत के बाद जांच एजेंसी ने कई जगहों पर तलाशी ली। नौ लाभार्थियों के साथ ग्रुप सी के अधिकारियों सौरभ सिंह, रोहित कुमार और अभय कांत के खिलाफ जांच शुरू की गई है।
I-T विभाग ने बताया कि पकड़ी गई कुल राशि में से, लगभग ₹ 35 लाख आरोपी अधिकारियों द्वारा सरकारी खातों में वापस जमा कर दिए गए थे।

और भी है बड़ी खबरें…