If you are also going to visit Amarnath Dham, then now you will not be

अगर आप भी करने वाले हैं अमरनाथ धाम की यात्रा, तो अब नहीं कर पाएंगे शिवलिंग के दर्शन, जाने क्या है वजह

Amarnath Dham : अमरनाथ यात्रा पर जाने वालों के लिए एक बड़ी खबर निकलकर आ रही है। जो लोग बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए गए है उन्हें निराशा हाथ

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : July 18, 2022/8:12 pm IST

जम्मू-कश्मीर : Amarnath Dham : अमरनाथ यात्रा पर जाने वालों के लिए एक बड़ी खबर निकलकर आ रही है। जो लोग बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए गए है उन्हें निराशा हाथ लगने वाली है।

सामने आई अमरनाथ गुफा की तस्वीरें

Amarnath Dham :  बता दें कि,अमरनाथ गुफा से ताजा तस्वीरें सामने आई है। इन तस्वीरों में देखा जा तरह है कि, गुफा में मौजूद शिवलिंग पूरी तरह पिघल गया है। 30 जून से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा 12 अगस्त तक चलेगी, लेकिन शिवलिंग के पिघलने से अब भक्त बाबा के दर्शन नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़े : गोबर के बाद अब गौमूत्र की खरीदी, इस दिन से होगी शुरूआत, सरकार ने तय किया है ये रेट 

गिनाए जा रहे हैं शिवलिंग के पिघलने के कारण

Amarnath Dham :  जानकारी के मुताबिक, शिवलिंग के पिघलने के कारण भी गिनाए जा रहे हैं। इसके पीछे बताया जा रहा है कि अचानक तापमान बढ़ने और यात्रियों की भीड़ होने की वजह से शिविलंग पिघल गया है। इसके अलावा, बादल फटने और अचानक बाढ़ आना भी कारण माना जा रहा है। हालांकि, ये पहली बार नहीं है। पिछले कई सालों से यात्रा पूरी होने से पहले ही बर्फीला शिवलिंग पिघल जा रहा है। अब तक 1.80 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

यह भी पढ़े : मुख्तार अब्बास नकवी बने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल? BJP सांसद ने बधाई देकर ट्वीट कर दिया डिलीट 

प्राकृतिक आपदा आने से बिगड़ गए थे हालात

Amarnath Dham :  हाल ही में अमरनाथ में प्राकृतिक आपदा आने से हालात बिगड़ गए थे। बादल फटने से 16 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि 40 लोग लापता हो गए थे । यात्रा के दौरान नेचुरल कारणों की वजह से 8 तीर्थयात्रियों की मौत हुई है। इससे तीर्थयात्रियों की मौत का आंकड़ा 24 हो गया है। इस आपदा से हाहाकार मच गया था। बादल फटने से आई बाढ़ में कई टेंट बह गए थे। हालांकि NDRF और SDRF ने युद्ध स्तर पर राहत कार्य चलाया था।

यह भी पढ़े : तेंदुए की खाल लेकर ग्राहक की कर रहे थे तलाश, तभी लगी पुलिस को भनक, और फिर…. 

घटना के बाद अमरनाथ यात्रा पंजतरणी से शुरू की गई थी। मतलब सभी तीर्थयात्री पंजतरणी से बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए पवित्र गुफा तक पहुंच रहे थे। दर्शन करने के बाद श्रद्धालु इसी रास्ते से वापसी कर रहे थे।

यह भी पढ़े : फिर पर्दे पर धमाल मचाएगी विक्रांत मैसी और तापसी पन्नू की जोड़ी, इस फिल्म के सीक्वल में एक साथ दिखेंगे दोनों 

दो साल से बंद थी अमरनाथ यात्रा

Amarnath Dham :  पिछले दो साल से कोविड की वजह से बंद रहने के बाद इस बार अमरनाथ यात्रा 30 जून को शुरू हुई थी, लेकिन 8 जुलाई को बादल फटने के बाढ़ आ गई थी। इस वजह से तीर्थयात्रा स्थगित कर दी गई थी। लेकिन यात्रा को 11 जुलाई से फिर से शुरू कर दिया गया था। इस बार अमरनाथ यात्रा 12 अगस्त को समाप्त होगी।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें