Income tax department raided the locations of two real estate companies

दो रियल एस्टेट कंपनियों के ठिकानों पर आयकर विभाग ने मारा छापा, इतने करोड़ रुपए नगदी जब्त

Income tax department raided two real estate companies :  आयकर विभाग ने बेंगलुरु और हैदराबाद स्थित दो रियल एस्टेट कंपनियों के ठिकानों पर

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : July 11, 2022/8:55 pm IST

नई दिल्ली : Income tax department raided two real estate companies :  आयकर विभाग ने बेंगलुरु और हैदराबाद स्थित दो रियल एस्टेट कंपनियों के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान 22 करोड़ रुपये की नकदी एवं आभूषण जब्त किया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने सोमवार को एक बयान में कहा कि आयकर विभाग की टीम ने इन दोनों रियल एस्टेट कंपनियों के 40 परिसरों पर छापे मारे थे। हालांकि सीबीडीटी ने छापेमारी की तारीख का खुलासा नहीं किया है।

यह भी पढ़े : ‘Shamshera’ करने से पहले रणबीर को पिता ऋषि कपूर ने दी थी ये चेतावनी, कहा था- ‘तू बहुत पछताएगा’ 

आय में दिखाए कम गए 90 करोड़ रुपए

Income tax department raided two real estate companies :  आयकर विभाग की टीम को बेंगलुरु स्थित डेवलपर के परिसरों से मिले दस्तावेजों से पता चला है कि जमीन मालिकों ने डेवलपर के साथ संयुक्त विकास समझौता किया हुआ था। उस जमीन के एवज में उन्हें डेवलपर से सुपर बिल्ट-अप एरिया मिला हुआ था। लेकिन जमीन मालिक इस लेनदेन से हुए पूंजीगत लाभ की घोषणा कर पाने में नाकाम रहे। आयकर विभाग के लिए नीतिगत रुख तय करने वाले CBDT ने कहा कि इस अघोषित पूंजीगत लाभ का आकार 400 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है। इसके अलावा तैयार इकाइयों की बिक्री से होने वाली आय में भी 90 करोड़ रुपये कम दिखाई गई है।

यह भी पढ़े : इसके फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कई ​बीमारियों का है रामबाण इलाज 

निर्माण लागत को बढ़ाकर की टैक्स की चोरी

Income tax department raided two real estate companies :  CBDT ने कहा कि दोनों ही रियल एस्टेट समूह निर्माण की लागत को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाकर 28 करोड़ रुपये की कर चोरी में संलिप्त रहे हैं। इसके लिए उन्होंने निर्माण सामग्रियों की फर्जी रसीदें तैयार करने के अलावा दामों को भी बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया है। आयकर विभाग के अब तक के तलाशी अभियान में 3.50 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी और 18.50 करोड़ रुपये मूल्य के सोने-चांदी एवं आभूषण जब्त किए गए हैं। विभाग के मुताबिक दोनों कंपनियों के कई अन्य अनियमितताओं में संलिप्त होने के भी साक्ष्य मिले हैं।

यह भी पढ़े : पहले वनडे से बाहर हो सकते हैं विराट कोहली! टी20 मैच के दौरान लगी थी चोट 

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें