New cases of monkeypox found in the capital, LNJP Hospital confirms

बढ़ा खतरा ! राजधानी में मिले मंकीपॉक्स के नए मामले….

बढ़ा खतरा ! राजधानी में मिले मंकीपॉक्स के नए मामले : Increased danger! New cases of monkeypox found in the capital.

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : September 17, 2022/6:04 am IST

नई दिल्ली । शुक्रवार को लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पतासल में मंकीपॉक्स के 8वें मामले मिले है। जिस बात की पुष्टी एलएनजेपी के प्रबंध निदेशक ने खुद की है। डॉक्टर सुरेश कुमार बोले दिल्ली में जो मंकीपॉक्स के ज्यादातर मामलें अफ्रीकी मूल के है। महिला को दिन पहले ही भर्ती कराया गया था। कल उसकी टेस्टिंग की गई थीष राजधानी में कुल कुल आठ रोगियों ने मंकीपॉक्स के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। एक भारतीय था और बाकी अफ्रीकी मूल के थे। नए मंकीपॉक्स रोगी का कोई हालिया यात्रा इतिहास नहीं है और सरकार संपर्क अनुरेखण करने की कोशिश कर रही है।

Read more :  पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को दी श्रद्धांजलि, कहा – आपके जैसा कोई नहीं… 

डॉ. कुमार ने मंकी पॉक्स के रोगियों के लक्षणों के बारे में भी बताया और कहा, “शुरुआती लक्षण जैसे हल्का बुखार, मुंह का छाला, जननांग अल्सर, कमजोरी, त्वचा के घाव, शरीर में दर्द और आंखों में जलन। किसी भी मरीज को बड़ी जटिलताएं नहीं थीं। अधिकांश रोगियों में कम बुखार था। -ग्रेड बुखार।”

Read more :  IBC24 mahakhabar : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 72वें जन्मदिन पर चार कार्यक्रमों को करेंगे संबोधित

एमडी ने खुलासा किया कि 2-3 सप्ताह के उपचार के बाद एलएनजेपी से पांच मरीजों को छुट्टी दे दी गई थी और दो मरीज अभी भी अस्पताल के वार्ड में ठीक हो रहे हैं।
कुमार ने कहा कि दिल्ली में मंकीपॉक्स के मामलों पर एक अध्ययन चल रहा है, “हम रोगी अध्ययन कर रहे हैं, हमने देखा है कि नाइजीरिया या अफ्रीकी मूल के रोगी बहुसंख्यक हैं और भारतीय रोगी कम हैं। अध्ययन अभी भी जारी है।”