कोविड-19 की बाधाओं के बावजूद भारत ने देशों से संबंध मजबूत किये : राष्ट्रपति | India strengthens ties with countries despite barriers to Covid-19: President

कोविड-19 की बाधाओं के बावजूद भारत ने देशों से संबंध मजबूत किये : राष्ट्रपति

कोविड-19 की बाधाओं के बावजूद भारत ने देशों से संबंध मजबूत किये : राष्ट्रपति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : January 29, 2021/11:35 am IST

नयी दिल्ली, 29 जनवरी (भाषा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा कि कोविड -19 की बाधाओं के बावजूद भारत ने सभी सहयोगी देशों से अपने संपर्कों और सम्बन्धों को और मजबूत बनाया है तथा वसुधैव कुटुम्बकम की भावना को चरितार्थ करते हुए कोरोना काल में अपनी वैश्विक जिम्मेदारियां निभायी है ।

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा,‘‘ भारत अपनी वैश्विक जिम्मेदारियों को इस कोरोनाकाल में भी जिस गंभीरता से निभा रहा है, उसे आज दुनिया देख रही है।’’

उन्होंने कहा कि ”वसुधैव कुटुम्बकम्” की भावना को चरितार्थ करते हुए भारत ने देश की घरेलू जरूरतों को पूरा करने के साथ ही 150 से अधिक देशों को जरूरी दवाइयों की आपूर्ति की।

कोविंद ने कहा, ‘‘ भारत, वैश्विक स्तर पर वैक्सीन की उपलब्धता को सुनिश्चित करवाने के लिए प्रतिबद्ध है।’’

उन्होंने कहा कि यह देश का गौरव बढ़ाने वाली बात है कि वंदे भारत मिशन की सराहना हो रही है जो दुनिया में इस प्रकार का सबसे बड़ा अभियान है ।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत ने दुनिया के सभी हिस्सों से लगभग 50 लाख भारतीयों को स्वदेश वापस लाने के साथ ही एक लाख से अधिक विदेशी नागरिकों को उनके अपने देशों तक पहुंचाया है।

दुनिया के देशों के साथ संबंध बेहतर बनाने का जिक्र करते हुए कोविंद ने कहा कि कोविड-19 की बाधाओं के बावजूद भारत ने सभी साथी देशों से अपने संपर्कों और सम्बन्धों को और मजबूत बनाया है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान बड़ी संख्या में शिखर सम्मेलन, बहुपक्षीय कार्यक्रम और आधिकारिक बैठकों के जरिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को भारत ने आगे बढ़ाया है।

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ भारत ने ऐतिहासिक वैश्विक समर्थन हासिल करके इस वर्ष आठवीं बार एक अस्थायी सदस्य के रूप में सुरक्षा परिषद में प्रवेश भी किया है। भारत ने 2021 के लिए ब्रिक्स में अध्यक्ष पद भी ग्रहण किया है।’’

भाषा दीपक दीपक माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)