भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में रह रहे भारतीयों को वहां हटने की दी सलाह.. 16 फरवरी को रूस कर सकता है अटैक

भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में रह रहे भारतीयों को वहां हटने की दी सलाह.. 16 फरवरी को रूस कर सकता है अटैक

भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में रह रहे भारतीयों को अस्थायी रूप से वहां से हटने की सलाह दी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : February 15, 2022/4:15 pm IST

नई दिल्ली, 15 फरवरी (भाषा) भारत ने यूक्रेन में रह रहे अपने नागरिकों को अस्थायी रूप से वह देश(यू्क्रेन) छोड़ने की मंगलवार को सलाह दी।

पढ़ें- हिजाब पहनकर पहुंची छात्रा को कक्षा में नहीं मिला प्रवेश.. लड़की ने छोड़ी परीक्षा

यू्क्रेन की सीमा पर रूस द्वारा अपने सैनिकों का जमावड़ा बढ़ाने को लेकर उत्तर अट0लांटिक संधि संगठन (नाटो) और मास्को के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारत ने यह कदम उठाया है। कीव स्थित भारतीय दूतावास ने एक परामर्श में भारत के नागरिकों को यूक्रेन की और यूक्रेन के अंदर सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचने को कहा है।

पढ़ें- अफरीदी से सेक्स करने की इच्छुक है ये एक्ट्रेस.. ‘रामायण’ और ‘एफआईआर’ में कर चुकीं हैं काम

इसमें कहा गया है, ‘‘यूक्रेन में मौजूदा स्थिति की अनिश्चितताओं के मद्देनजर वहां भारतीय नागरिक, खास तौर पर छात्र, जिनका रहना जरूरी नहीं है, अस्थायी रूप से देश (यूक्रेन) छोड़ने पर विचार कर सकते हैं।’’ यूक्रेन में रह रहे भारतीयों की संख्या की जानकारी अभी नहीं है। हालांकि, 2020 के एक आधिकारिक दस्तावेज के मुताबिक, यूक्रेन में करीब 18,000 भारतीय छात्र अध्ययन कर रहे हैं। लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते इस आंकड़े में कमी की संभावना है।

पढ़ें- ब्यूटी पार्लर में 500 रुपए में होता था लड़कियों का सौदा..फोटो भेजकर लगती थी बोली.. रैकेट में अच्छे घरों की लड़कियां थी शामिल 

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने परामर्श में भारतीय नागरिकों से अपनी स्थिति के बारे में सूचित करते रहने को कहा है ताकि दूतावास जरूरत पड़ने पर उन तक पहुंच सके। इसमें कहा गया है कि दूतावास ने यूक्रेन में भारतीय नागरिकों को सभी सेवाएं मुहैया करने के लिए सामान्य रूप से कामकाज करना जारी रखा है।

पढ़ें- जनरल नरवणे ने सऊदी अरब के कमांडर से अहम मुद्दों पर की वार्ता, रक्षा पहलुओं पर हुई चर्चा

यूक्रेन की सीमा पर रूसी सैनिकों का जमावड़ा बढ़ने को लेकर अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने रूस की आलोचना की है। यूक्रेन पर रूस के हमले की आशंका को मद्देनजर अमेरिका भी अतिरिक्त सैनिकों को यूरोप भेज चुका है ताकि पश्चिमी सहयोगियों को सहयोग दिया जा सके। रूस ने इस बात से इंकार किया है कि उसकी यूक्रेन पर हमले की कोई योजना है।