Indian Govt decided State Mourning due to demise of Queen Elizabeth

महारानी एलिजाबेथ के निधन पर भारत में राजकीय शोक, रविवार को आधा झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज

महारानी एलिजाबेथ के निधन पर भारत में राजकीय शोक : Indian Government decided one day State Mourning on Sunday due to demise of Queen Elizabeth

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : September 9, 2022/5:22 pm IST

नई दिल्लीः Indian Govt decided State Mourning ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के सम्मान में 11 सितंबर को भारत में एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया है। 11 सितंबर को भारत में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा कि ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को निधन हो गया। सरकार ने उनके सम्मान में देश भर में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। नगृह मंत्रालय ने कहा है कि रविवार को देश भर में सभी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और उस दिन कोई आधिकारिक मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा।

Read more : देश का एकमात्र ‘काग उद्यान’, यहां कौवों के लिए बनता है खाना, मिलते हैं समोसे, कचौड़ी 

Indian Govt decided State Mourning बता दें कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को निधन हो गया। उन्होंने स्कॉटलैंड में अंतिम सांस ली। महारानी को श्रद्धांजलि देने के लिए बकिंघम पैलेस के बाहर बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। महारानी का अंतिम संस्कार उनके निधन के 10 दिन बाद होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक जताया है। पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें हमारे समय की दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने अपने देश और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया। उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया।

 

 
Flowers