किस स्टेशन पर कितनी देर रूकेगी स्पेशल ट्रेन, कितने दिन पहले ले सकेंगे टिकट, यहां जानिए पूरी डिटेल | Indian Railway Will Resume Its Services From 12 May, Know Timetable And Stoppage Of These 15 Trains

किस स्टेशन पर कितनी देर रूकेगी स्पेशल ट्रेन, कितने दिन पहले ले सकेंगे टिकट, यहां जानिए पूरी डिटेल

किस स्टेशन पर कितनी देर रूकेगी स्पेशल ट्रेन, कितने दिन पहले ले सकेंगे टिकट, यहां जानिए पूरी डिटेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : May 11, 2020/12:04 pm IST

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने 12 मई, 2020 से धीरे-धीरे यात्री (पैसेंजर) ट्रेनों का परिचालन फि‍र से शुरू करने की योजना बनाई है। इसकी शुरुआत 15 जोड़ी ट्रेनों (वापसी यात्रा सहित कुल 30 ट्रेनें) के साथ की जाएगी। ये ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से स्‍पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी जो डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ेंगी।

Read More: पूर्व सीएम अजीत जोगी का कुशलक्षेम जानने अस्पताल पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, की जल्द स्वस्थ होने की कामना

इन ट्रेनों के लिए बुकिंग आज शाम 6 बजे से शुरू होगी। इन ट्रेनों का किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा। लोग अधिकतम सात दिन एडवांस में टिकट बुकिंग करवा पाएंगे। केवल कंफर्म टिकट वालों को ही ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी। ऐसे में वेटिंग या आरएसी टिकट जारी नहीं किया जाएगा। सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही कटाए जाएंगे।

Read More: मजदूरों को गुजारा करने के लिए 5000 रु देगी दिल्ली सरकार, 15 मई से शुरु होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

बताया जा रहा है कि स्पेशल ट्रेन में यात्रियों को खाने की सुविधा दी जाएगी। आईआरसीटीसी ट्रेन में सीमित केटरिंग सेवा उपलब्ध कराएगी। जिसके लिए यात्री को ट्रेन में ही भुगतान करना होगा।

Read More: मेडिकल कॉलेज की डीन डॉ आभा सिंह ने दिया इस्तीफा, सरकार से की वीआरएस की मांग

वहीं, भारतीय रेलवे का कहना है कि इन ट्रेनों में कम से कम 24 घंटे पहले टिकट रद्द कराया जा सकता है। हालांकि टिकट रद्द कराने पर यात्रियों का 50 प्रतिशत पैसा काट लिया जाएगा। रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली ये स्पेशल गाड़ी वातानूकुलित हैं लेकिन इसमें यात्रियों को चादरें और कंबल नहीं मिलेंगी। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इन ट्रेनों में तापमान को इतना ठंडा नहीं किया जाएगा जितना आमतौर पर होता है। इसलिए यात्रियों को कंबल ओढ़ने की जरूरत नहीं होगी। जिन्हें कंबल का उपयोग करना है वे अपने घर से लेकर आ सकते हैं।

Read More: झारखंड से कोंडागांव पहुंचे 37 मजदूरों को आइसोलेशन में रखा, 14 दिन बाद भेज दिया जाएगा घर 

Image