India's Defense Budget: government increased its defense budget 7 times

India’s Defense Budget: कंगाल पाकिस्तान का जी करने लगा धक-धक, मोदी सरकार ने सात गुना बढ़ाया अपना रक्षा बजट

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2023 / 06:53 PM IST, Published Date : February 1, 2023/6:53 pm IST

India’s Defense Budget: भारत ने इस बजट में अपना रक्षा बजट बढ़ा दिया हैं। जिसके बाद से ही कंगाल पाकिस्तान की हवाइयां उड़ी हुई हैं। अब पाकिस्तानी सेना को समझा नहीं आ रहा हैं की इस कंगाली के दौर में आखिर वह विश्व की महाशक्ति बनते भारत का मुकाबला कैसे करे? वह अपने देश के हालत के लिए संसाधन जुटाए या फिर अंतर्राष्ट्रीय मंचो पर कश्मीर का राग अलापे? आज के बजट के बाद से पाकिस्तान का जी धक-धक करने लगा हैं। पाकिस्तान के सैन्य हलके में अफरा-तफरी मची हुई है।

Read more : इस बार गुरु पूर्णिमा में बन रहा हंस राजयोग, रातोंरात बदल जाएगी इन राशि वालों की किस्‍मत

India’s Defense Budget: दरअसल भारत ने सीमा पर ड्रैगन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इस बार के बजट में रक्षा क्षेत्र में बड़े निवेश का एलान किया हैं। भारत ने रक्षा के क्षेत्र में 2023-24 के लिए 5.93 लाख करोड़ रूपये का प्रावधान किया हैं जो की पाकितान के रक्षा बजट से एक-दो नहीं बल्कि सात उन ज्यादा हैं। इसी तरह भारत ने हथियारों की खरीद के लिए धनराशि को बढ़ाकर 1.62 लाख करोड़ कर दिया हैं। अगर डॉलर में देखा जाये तो भारत का डिफेन्स बजट 52.8 अरब डॉलर तक जा पहुंचा हैं। ऐसे में पाकिस्तान का पसीना छूटना लाजिमी हैं।

Read more : BBC on target of BJP: “PM मोदी की डॉक्यूमेंट्री बनाकर उन्हें बदनाम करने के लिए चीनी कंपनी हुआवे से मिले हैं पैसे”

India’s Defense Budget: भारत के साथ दुश्‍मनी करने वाले पाकिस्‍तान का पिछले साल रक्षा बजट 7.5 अरब डॉलर था जो इस साल और कम होने के आसार हैं। इस तरह से भारत अब सेना पर पाकिस्‍तान से 7 गुना ज्‍यादा खर्च कर रहा है। भारत का रक्षा खर्च जीडीपी का करीब दो प्रतिशत है। वहीं पाकिस्‍तान अपनी कुल जीडीपी का करीब 3 प्रतिशत सेना पर खर्च करता आया है। पाकिस्‍तान भारत को अपना सबसे बड़ा शत्रु मानता है लेकिन हकीकत है कि उसे अब घर में ही बहुत बड़े खतरे का सामना करना पड़ रहा है। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान के आतंकी अमेरिकी हथियारों से लैस हैं और लगातार भीषण हमले कर रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers