Instagram: अब इंस्टाग्राम पर वेरिफिकेशन के लिए देना होगा आईडी प्रूफ

इंस्टाग्राम करने जा रहा ये खास बदलाव, अब कोई नहीं कर पाएगा आपसे फ्रॉड

Instagram: अब इंस्टाग्राम पर वेरिफिकेशन के लिए आईडी प्रूफ देना होगा। 2 नए फीचर की टेस्टिंग जारी। सबसे पहले अमेरीका में होगी टेस्टिंग।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : June 26, 2022/11:16 am IST

Instagram: भोपाल। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इन दिनों जमकर जमकर दुरूपयोग हो रहा है। कम उम्र के बच्चे अपनी गलत डेट ऑफ वर्थ डालकर प्लेटफॉर्मस का आसानी से उपयोग कर रहे है। जिसे लेकर इंस्टाग्राम अपने आने वाले नए फीचर पर काम कर रहा है। योटी कंपनी के साथ मिलकर इंस्टाग्राम अपने यूजर्स की उम्र वेरिफाई करने के लिए 2 नए फिचर की टेस्टिंग कर रहा है। आईडी कार्ड और सेल्फी वीडियों से इसका वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए पहले अमेरिका में टेस्टिंग की जाएगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नालॉजी से सेल्फी वीडियो में चेहरे से उम्र की पहचान की जाएगी।

ये भी पढ़े- पहली बार जीत की दहलीज पर खड़ा एमपी, रणजी ट्रॉफी का फिनाले आज

उम्र का देना होगा प्रमाण

Instagram: इंस्टाग्राम यूजर्स को अब अपना आईडी प्रूफ देना जरूरी होगा। इंस्टाग्राम ने बताया कि अगर अब किसी यूजर को अपनी डेट ऑफ बर्थ में बदलाव करना है तो बदलते वक्त उसे अपनी आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो अपलोड करनी होगी। यह नियम सिर्फ अभी अमेरिका में लागू किया गया है। इंस्टाग्राम ने बताया कि चाहे वह यूजर 18 से कम का हो या ज्यादा को उसे अपनी उम्र का प्रमाण देना होगा। यूजर अपनी फोटो और वीडियो अपलोड करके या अपने म्यूचूअल फ्रेंड से भी वेरीफाई कराकर अपनी उम्र का प्रूफ दे सकता है।

ये भी पढ़े-  राहु-केतु से पीड़ित है तो आज ही सूर्य देव को चढ़ाए ये चीज, सभी कष्ट हो जाएंगे दूर,

हर उम्र के लोगों का अनुभव हो समान

Instagram: इंस्टाग्राम इस फीचर पर टेस्ट इसलिए कर रहे है जिससे वे हर उम्र के यूजर को समान अनुभव दे सकें। गौरतलब है कि इंस्टाग्राम योती के साथ पार्टनरशिप में हैं। योती एक ऐसी कंपनी है जिसे इस प्रकार की ऑनलाइन वेरिफिकेशन का काफी अनुभव हैं। इंस्टाग्राम ने 2019 में पहली बार साइन अप करते समय लोगों से ऐज वेरीफिकेशन के लिए कहना शुरू किया था। इंस्टाग्राम पर साइन अप के लिए यूजर्स की उम्र कम से कम 13 वर्ष होनी चाहिए। कुछ देशों में यूजर्स की न्यूनतम आयु की सीमा ज्यादा भी है।