Instructions to close restaurants operating in forest area of Nahargarh Fort from December 1

1 दिसंबर से नाहरगढ़ किले के वन क्षेत्र में संचालित रेस्टोरेंट्स होंगे बंद, निर्देश जारी

Instructions to close restaurants operating in forest area of Nahargarh Fort from December 1 नाहरगढ़ किले के वन क्षेत्र में संचालित रेस्तराओं को एक दिसंबर से बंद करने का निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : October 8, 2021/3:53 pm IST

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने राजस्थान सरकार को एक दिसंबर से नाहरगढ़ वन्यजीव अभयारण्य/किले के अधिसूचित क्षेत्र में संचालित सभी रेस्तरां को बंद करने का निर्देश दिया है। साथ ही कहा है कि केंद्र की अनुमति के बिना किसी भी गैर वन गतिविधि की अनुमति नहीं दी जा सकती।

पढ़ें- Bigg Boss 15, मायशा और ईशान दोनों एक ही कंबल के अंदर, फिर आगे क्या हुआ वीडियो वायरल

एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए के गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि रेस्तरां, प्रकाश और संगीत कार्यक्रम गैर वन गतिविधियां हैं और वन्यजीव अधिनियम के तहत तय वस्तुओं के अंतर्गत नहीं आती हैं।

पढ़ें- डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम हत्या के मामले में दोषी करार, क्या है पूरा मामला और कितनी होगी सजा.. जानिए

पीठ ने कहा, ‘‘हम नाहरगढ़ वन्यजीव अभयारण्य/किले के अधिसूचित वन क्षेत्र में संचालित हो रही सभी रेस्तरां को एक दिसंबर, 2021 से बंद करने का निर्देश देते हैं।

पढ़ें- भाजपा में शामिल हुए निर्दलीय विधायक राम सिंह कैड़ा, यहां 1 महीने के अंदर 3 विधायक बीजेपी में शामिल 

इस क्षेत्र से संबंधित सीमा के किसी विवाद को वन विभाग और कलेक्टर जयपुर द्वारा सत्यापित किया जाए।’’ एनजीटी ने वन विभाग को वाहनों की संख्या और पार्किंग के स्थानों का भी नियमन करने का निर्देश दिया है।

पढ़ें- दिल्ली हवाई अड्डे के T-1 टर्मिनल पर 31 अक्टूबर से फिर से शुरू होगा उड़ानों का संचालन

प्राधिकरण राजस्थान के मूल निवासी राजेंद्र तिवारी द्वारा राजस्थान में जयपुर के समीप नाहरगढ़ किले समेत नाहरगढ़ वन्यजीव अभयारण्य में हो रही गैर वन गतिविधियों के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई कर रहा था।

 

 

 

 

 
Flowers