उत्तराखंड के सितारगंज में बनेगा ‘इंटीग्रेटेड एक्वा पार्क’ |

उत्तराखंड के सितारगंज में बनेगा ‘इंटीग्रेटेड एक्वा पार्क’

उत्तराखंड के सितारगंज में बनेगा ‘इंटीग्रेटेड एक्वा पार्क’

:   Modified Date:  March 29, 2023 / 06:02 PM IST, Published Date : March 29, 2023/6:02 pm IST

देहरादून, 29 मार्च (भाषा) केंद्र ने उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले के सितारगंज में 44.50 करोड़ रुपये की लागत से ‘इंटीग्रेटेड एक्वा पार्क’ बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत बनने वाली इस केंद्र सहायतित योजना में केंद्र सरकार का अंशदान 40.05 करोड़ रुपये रहेगा।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना की परियोजना मूल्यांकन समिति ने सितारगंज में पार्क की स्थापना की संस्तुति दी थी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र का आभार व्यक्त किया तथा कहा कि इससे प्रदेश में मत्स्य उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा और किसानों व मत्स्यपालकों की आय में वृद्धि होगी।

‘एक्वा पार्क’ की स्थापना एक अनूठी और अभिनव अवधारणा है जहां विभिन्न मात्स्यिकी गतिविधियों को एक ही स्थान पर किया जाता है। ‘एक्वा पार्क’ के अन्तर्गत ‘‘पंगेशियस एवं तिलैपिया हैचरी, बायोफ्लॉक यूनिट रीसर्कुलेशन यूनिट, ऑरनामेंटल फिशरीज हैचरी (सजावटी मछली पालन) एवं रियरिंग यूनिट प्रसंस्करण यूनिट, प्रशिक्षण केन्द्र, इन्क्युबेशन सेन्टर, क्वांरटीन यूनिट’’ आदि स्थापित किए जाएंगे।

‘एक्वा पार्क’ से एक वर्ष में अच्छी गुववत्ता वाले 1.8 करोड मत्स्य बीज, 250 मीट्रिक टन मछलियों का उत्पादन, 2800 टन मछलियो का प्रसंस्करण आदि कार्य हो सकेंगे।

‘एक्वा पार्क’ की स्थापना होने पर प्रारंभिक वर्षों में प्रतिवर्ष 5815 व्यक्तियों या मत्स्य पालकों जबकि योजना के दसवें वर्ष से प्रति वर्ष 10,445 व्यक्तियो को लाभ मिलने लगेगा।

भाषा दीप्ति दीप्ति धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers