Interest Rate Hike: These banks increased EMI

महंगाई के बाद अब EMI ने तोड़ी कमर, 24 घंटे में इन 7 बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें

Interest Rate Hike: These banks increased EMI : महंगाई के बाद अब EMI ने तोड़ी कमर, 24 घंटे में इन 7 बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : June 10, 2022/12:59 pm IST

Interest Rate Hike : नई दिल्ली। बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के लिए रिजर्व बैंक एक बार फिर रेपो रेट बढ़ाने लगा है। RBI ने पिछले महीने रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की। जिसके बाद एक बार फिर जून में MPC की बैठक के बाद 0.50 फीसदी बढ़ा दिया। इसका मतलब रिजर्व बैंक ने 2 महीनों में 2 बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। जिसके साथ अब रेपो रेट 0.90 फीसदी बढ़कर 4.90 फीसदी हो गया है। रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद महज 24 घंटे में 7 बैंकों ने ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान कर दिया।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

RBI की घोषणा के बाद प्राइवेट सेक्टर का बैंक आईसीआईसीआई (ICICI) ने गुरुवार को बेंचमार्क लेंडिंग रेट को 0.50 फीसदी बढ़ा कर 8.60 फीसदी कर दिया। ICICI बैंक की वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के अनुसार, एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) की बढ़ी दर 8 जून से प्रभावी हो गई। इसके साथ ही बैंक ने MCLR को भी बढ़ा दिया है। बता दें MCLR की बढ़ी दरें 01 जून से प्रभावी हो गई हैं।

Read More : Petrol-Diesel Price: तेल कंपनियों ने जारी किये ताजा रेट, यहां चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda)

रिजर्व बैंक की घोषणा के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने बड़ौदा रेपो लिंक्ड रेट बढ़ाने का ऐलान किया है। बैंक के अनुसार अब यह दर बढ़कर 7.40 फीसदी हो गई है। बताया गया है कि इसमें 4.90 फीसदी हिस्सा आरबीआई के रेपो रेट का है। इसके अलावा बैंकक ने इसमें 2.50 फीसदी मार्क अप जोड़ा है। बता दें बैंक ऑफ बड़ौदा की नई दरें कल (9 जून) से लागू हो गई है।

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)

RBI के ऐलान के बाद PNB पंजाब नेशनल बैंक ने रेपो लिंक्ड लेडिंग रेट (RLLR) बढ़ाने की घोषणा की है। सरकारी सेक्टर वाले पंजाब नेशनल बैंक की नोटिफिकेशन के मुताबिक अब उसने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) को बढ़ा कर 7.40 फीसदी कर दिया है। PNB की बढ़ी ब्याज दरें भी कल (9 जून) से लागू हो गई हैं।

Read More : भड़काऊ बयान के बाद तनाव की स्थिति, कर्फ्यू के बाद की गई सेना की तैनाती

बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India)

बैंक ऑफ इंडिया ने भी अपने ब्याज में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। BOI (बैंक ऑफ इंडिया) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार उसने रेपो बेस्ड लेंडिंग रेट (RBLR) को बढ़ाकर अब 7.75 फीसदी कर दिया है। BOI ने बताया कि उसने रिजर्व बैंक के रेपो रेट बढ़ाकर 4.90 फीसदी करने के बाद ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला लिया है।

एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd)

इंडिया की हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने भी हाउसिंग लोन के बेंचमार्क रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) को बढ़ा दिया है। बता दें HDFC लिमिटेड एडजस्टेबल रेट होम लोन्स (ARHL) इसी रेट पर बेस्ड होते हैं। कंपनी ने इसे 0.50 फीसदी बढ़ा दिया है। HDFC की ये दरें 10 जून से प्रभावी हो गई हैं।

Read More : Corona Update: कोरोना की रफ्तार ने डराया… मौत का आंकड़ा हुआ तीन गुना, इन राज्यों में अलर्ट

इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank)

रिजर्व बैंक के ऐलान के बाद इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी एक रेगुलेटरी फाइलिंग में इंटरेस्ट (ब्याज दरें) बढ़ने की जानकारी दी। इंडियन ओवरसीज बैंक के जारी नोटिफिकेशन में बतया गया है कि उसने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) को बढ़ाकर 7.75 फीसदी करने का फैसला किया है। बैंक ने बताया कि 4.90 फीसदी रेपो रेट और 2.85 फीसदी मार्जिन शामिल है। ये दरें आज से लागू हो गई हैं।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर के बैंक HDFC ने भी अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। HDFC ने हाउसिंग लोन से लेकर कार लोन और पर्सनल लोन तक पर ब्याज की दरें बढ़ाई है। हालांकि इस बैंक ने आरबीआई के ऐलान से पहले ही ब्याज दरें बढ़ा दी थी। बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) को 0.50 फीसदी बढ़ाकर 7.40 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा अन्य कर्ज, जो RLLR पर बेस्ड नहीं हैं, उनकी ब्याज दरें 0.35 फीसदी बढ़ाई गई हैं।

RBI के रेपो रेट बढ़ाने के बाद इन सभी बैंकों ने जनता पर और भी ज्यादा बोझ डालने का काम किया है। पहले से ही आसमान छू रही महंगाई के बीच बैंको का इस तरह ब्याज बढ़ाना आम जनता पर बड़ा प्रहार है।

Read More : Monkeypox: समलैंगिक पुरुषों में तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स, WHO ने जारी की ये चेतावनी