It is very easy to make e-SHRAM card, registrants will get 1 thousand rupees, 2 lakh insurance.. Registration will have to be done before December 31

e-SHRAM Card बनवाना बेहद आसान, पंजीयन कराने वालों को मिलेंगे 1 हजार रुपए, 2 लाख का बीमा.. 31 दिसंबर से पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन.. केंद्र की है योजना

It is very easy to make e-SHRAM card, registrants will get 1 thousand rupees, 2 lakh insurance.. Registration will have to be done before December 31

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : December 29, 2021/3:00 pm IST

नई दिल्ली। देश के गरीबों के लिए ई-श्रम कार्ड केंद्र सरकार की कई योजनाओं में से एक है। इसके तहत देश के किसी भी कोने में असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिक ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। उसके बाद वे सरकार की ओर से मिलने वाली योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के तहत गरीबों को आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है।

पढ़ें- देश में अब तक ‘ओमिक्रॉन’ के 781 मामले आए सामने, दिल्ली में सर्वाधिक 238 केस

31 दिसंबर तक ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन कराने वाले श्रमिकों को भरण-पोषण के लिए, एक हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। फिलहाल यह योजना सिर्फ जनवरी और फरवरी माह के लिए है।

पढ़ें- Bank Locker Rules 2022: लंबी अवधि तक नहीं खोला तो बैंक तोड़ सकते हैं लॉकर, 1 जनवरी से बदलेंगे बैंक लॉकर के नियम.. जानिए

इसके साथ ही श्रमिकों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर परिजनों को प्रधानमंत्री दुर्घटना बीमा योजना के तहत दो लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा श्रमिक और उसके परिवार के किसी सदस्य की बीमारी के इलाज के लिए, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पांच लाख रुपये दिया जाएगा।

पढ़ें- सड़क किनारे मिले 5 लोगों के शव.. सभी के चेहरे और गर्दन पर थे चाकू से वार के निशान

उप श्रमायुक्त अमित कुमार मिश्रा ने बताया कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का पंजीयन विभागीय पोर्टल https://eshram.gov.in के साथ ही किसी भी जनसेवा केंद्र के माध्यम से निशुल्क पंजीयन कराया जा सकता है।

पढ़ें- 7th Pay Commission: 18 महीने का DA एरियर जल्द! 2,18,200 सैलरी में आएगी रकम.. जानिए नया अपडेट

ई-श्रम पोर्टल के फायदे

ई-श्रम पोर्टल से जुड़ने वाले श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा लाभ मिलता है। इसमें बीमा के लिए प्रीमियम देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

पढ़ें- कोरोना वैक्सीन की 4 डोज लगवा चुकी महिला संक्रमित, एयरपोर्ट पर रैपिड टेस्ट की जांच में निकली पॉजिटिव

अगर श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, अथवा पूर्ण रूप से विकलांग हो जाते हैं तो 2 लाख रुपये की बीमा राशि और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की बीमा राशि मिलती है।

ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए श्रमिकों के पास आधार कार्ड , मोबाइल नंबर जो आधार से जुड़ा हो और बैंक खाता होना आवश्यक है। अगर जिनके पास आधार लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी केंद्र से संपर्क कर सकते हैं, और बॉयोमैट्रिक माध्यम से पंजीकरण करवा सकते हैं।

पढ़ें- कार नहीं अभेद्य किला, पीएम मोदी की नई सवारी.. बम धमाकों, गोलियों की बारिश और गैस हमले में भी रखेगी सेफ!

मंगलवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक ई-श्रम पोर्टल से जुड़ने वाले श्रमिकों की संख्या 15 करोड़ पार कर गई है। अभी तक करीब 15।31 करोड़ श्रमिकों के पास ई-श्रमिक कार्ड है। इसमें सबसे अधिक युवा श्रमिकों की संख्या है।

पढ़ें- आई लीग पर कोरोना का साया, कम से कम 7 खिलाड़ी संक्रमित, बायो बबल में रहने, खेलने के बावजूद आए पॉजिटिव

राज्यों की बात करें तो सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश में हुए हैं। योगी सरकार के शासन काल में लगभग 4।47 करोड़ से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। योगी सरकार की ओर से 500 रुपये महीने देने की घोषणा के बाद इसमें बढ़ोतरी देखने को मिली है।

पढ़ें- अनुदेशकों का मानदेय 2 हजार बढ़ाया, रसोइयों को साल में दो बार साड़ी सहित बीमा कवर, योगी सरकार का बड़ा फैसला

ई-श्रम पोर्टल का लाभ उठाने वाले श्रमिकों में उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है, जहां अब तक 2,32,99,238 श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। तीसरे नंबर पर बिहार है और चौथे नंबर पर ओडिशा है।

पढ़ें- ITR सत्यापन की डेट बढ़ी.. आयकर विभाग ने अब फरवरी 2022 तक का वक्त दिया