रूस-यूक्रेन संघर्ष के समाधान की उम्मीद करना अभी जल्दबाजी होगी : जयशंकर |

रूस-यूक्रेन संघर्ष के समाधान की उम्मीद करना अभी जल्दबाजी होगी : जयशंकर

रूस-यूक्रेन संघर्ष के समाधान की उम्मीद करना अभी जल्दबाजी होगी : जयशंकर

:   Modified Date:  May 31, 2023 / 10:26 PM IST, Published Date : May 31, 2023/10:26 pm IST

नयी दिल्ली, 31 मई (भाषा) विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच संघर्ष के समाधान की अभी उम्मीद करना जल्दबाजी होगी, क्योंकि वर्तमान में अनाज गलियारे, परमाणु मुद्दों और युद्ध बंदियों के आदान-प्रदान से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

‘डीडी इंडिया’ को दिए एक साक्षात्कार में जयशंकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की दोनों से मुलाकात की थी।

उन्होंने कहा, “लोग हमें एक सहायक देश के रूप में देखते हैं जिसकी अपनी सीमाएं हैं। लेकिन हर संघर्ष का एक निश्चित बिंदु होना चाहिए जहां देश किसी तरह के समाधान के लिए सहमत होते दिखें।”

जयशंकर ने कहा कि फिलहाल ज्यादातर समस्याएं अनाज गलियारे, परमाणु मुद्दों और युद्धबंदियों की अदला-बदली जैसे मामलों से जुड़ी हैं।

विदेश मंत्री ने कहा, “मैं शायद कहूंगा कि ये जल्दबाजी होगी यदि आप रूस-यूक्रेन (संघर्ष) में इसे समाधान के लिहाज से देख रहे हैं।”

मोदी ने मई में हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान जेलेंस्की से मुलाकात की थी।

पिछले साल फरवरी में यूक्रेन संघर्ष की शुरुआत के बाद मोदी ने पुतिन के साथ-साथ जेलेंस्की से कई बार बात की और जोर दिया कि संघर्ष को बातचीत और कूटनीति के माध्यम से हल किया जाना चाहिए।

भाषा प्रशांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)