Jharkhand: 6 tribal students to pursue higher education in England and Ireland on government scholarships

सरकारी छात्रवृत्ति पर इंग्लैंड और आयरलैंड में उच्च शिक्षा ग्रहण करेंगे 6 आदिवासी छात्र

Jharkhand: 6 tribal students to pursue higher education in England and Ireland on government scholarships झारखंड: सरकारी छात्रवृत्ति पर इंग्लैंड और आयरलैंड में उच्च शिक्षा ग्रहण करेंगे 6 आदिवासी छात्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : September 22, 2021/1:24 am IST

tribal students’s higher education in England

रांची, 21 सितंबर (भाषा) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के प्रयासों से राज्य के आदिवासी छात्रों का विदेश में शिक्षा लेने का सपना सच होने के कगार पर है क्योंकि सरकारी छात्रवृत्ति पर इंग्लैंड और आयरलैंड में उच्च शिक्षा ग्रहण करने छह आदिवासी छात्रों का पहला समूह इंग्लैंड जाने को तैयार है।

पढ़ें- उज्जैन में डेंगू से पहली मौत, लैब टेक्नीशियन महिला ने तोड़ा दम, ग्वालियर में 15 दिन में 129 मरीज मिले

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना के तहत राज्य के अनुसूचित जनजाति के छह छात्रों का चयन विदेश में पढ़ाई के लिए किया गया है। ये सभी इंग्लैंड और आयरलैंड के विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा ग्रहण करेंगे।

पढ़ें- स्वर्ण मंदिर में सेवादार की आटा गूंथने वाली मशीन से मौत, हाथ फंसने पर खींचे चले गए अंदर

बृहस्पतिवार 23 सितंबर को रांची में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन और मंत्री चंपई सोरेन मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित छात्रों एवं उनके माता-पिता को सम्मानित करेंगे।

पढ़ें- 5.8 तीव्रता की भूकंप के झटकों से हिल गया ये शहर, लेकिन नुकसान की कोई खबर नहीं

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना के तहत इंग्लैंड एवं आयरलैंड के विश्वविद्यालयों में उच्चस्तरीय शिक्षा (मास्टर डिग्री, एम फिल) के लिए ट्यूशन फीस सहित उनके रहने एवं अन्य खर्च वहन करेगी। इसके लिए प्रति वर्ष झारखण्ड के रहने वाले 10 अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों का चयन किया जाएगा।

पढ़ें- Weather Alert : प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

इस कड़ी में पहली बार 6 छात्रों का चयन स्कॉलरशिप के लिए किया गया है जो सितंबर महीने में उच्च शिक्षा हासिल करने इंग्लैंड की 5 विभिन्न विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 28 दिसंबर 2020 को सरकार द्वारा कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई थी।