केरल चुनाव: धर्मादम में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के खिलाफ जमकर प्रचार कर रहे हैं भाजपा और कांग्रेस | Kerala elections: BJP and Congress campaigning against Chief Minister Pinrai Vijayan in Dharmadam

केरल चुनाव: धर्मादम में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के खिलाफ जमकर प्रचार कर रहे हैं भाजपा और कांग्रेस

केरल चुनाव: धर्मादम में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के खिलाफ जमकर प्रचार कर रहे हैं भाजपा और कांग्रेस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : April 2, 2021/9:57 am IST

(लक्ष्मी गोपालकृष्णन)

कन्नूर (केरल), दो अप्रैल (भाषा) उत्तरी कन्नूर जिले की धर्मादम सीट मुख्यमंत्री पिनराई विजयन का गृह क्षेत्र है और यहां चुनाव परिणाम को लेकर तस्वीर बहुत साफ मानी जा रही है।

परिणाम यहां भले ही एकतरफा होने का दावा किया जा रहा हो लेकिन इस विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का जोरशोर कम नहीं है और विपक्षी कांग्रेस नीत यूडीएफ तथा भाजपा नीत राजग पूरे दमखम के साथ सत्तारूढ़ एलडीएफ को चुनौती देने के लिए प्रयासरत हैं।

भाजपा ने इस हाई-प्रोफाइल सीट पर अपने वरिष्ठ नेता सी के पद्मनाभन को मुख्यमंत्री के खिलाफ उतारा है लेकिन कांग्रेस को विजयन जैसे मजबूत उम्मीदवार के खिलाफ अपेक्षाकृत कमजोर प्रत्याशी उतारने पर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

कांग्रेस नेतृत्व अपने दिग्गज और विजयन के चिर-प्रतिद्वंद्वी के. सुधाकरन को इस सीट पर उतारना चाहता था लेकिन वह आखिरी क्षण में इस चुनौती को लेने से पीछे हट गये जिसके कारण कन्नूर इकाई के महासचिव सी रघुनाथ को मैदान में उतारना पड़ा।

माकपा का गढ़ मानी जाने वाली कन्नूर सीट में सात ग्राम पंचायत आती हैं।

एक समय सदियों पुराने ब्रेनान कॉलेज, खूबसूरत नजारों और देश की प्रसिद्ध सर्कस अकादमी के लिए विख्यात रहा धर्मादम इन दिनों मुख्यमंत्री की चुनावी सीट होने की वजह से खबरों में अधिक रहता है।

एक समय प्रशासनिक अधिकारी रहे विजयन के आदमकद कट-आउट और बड़े-बड़े पोस्टर आपको धर्मादम के हर कोने में दिखाई देंगे।

वाम दलों के अन्य प्रत्याशियों के प्रचार के लिए राज्य के हर हिस्से का दौरा कर रहे मुख्यमंत्री विजयन अपने गृह क्षेत्र में भी अपनी मौजूदगी सुनिश्चित करते हैं और चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद से नियमित यहां आते हैं।

उनकी गैर-मौजूदगी में वामपंथी कार्यकर्ता वाहन रैलियों से लेकर घर-घर जाकर लोगों से मिलने तक प्रचार के हर तरीके अपना रहे हैं।

अपनी जीत के प्रति विश्वस्त दिख रहे विजयन ने हाल ही में यहां एक चुनावी सभा में कहा कि लोगों को दूसरी बार उनकी सरकार को मौका देना चाहिए ताकि राज्य में विकास और कल्याण के काम जारी रह सकें।

इस बीच, भाजपा प्रत्याशी पद्मनाभन ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र की जनता माकपा नीत शासन से मुक्ति पाने को बेकरार है लेकिन लोग वामपंथियों के डर से बोल नहीं पाते।

उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भ्रष्टाचार रहित नये देश के निर्माण को प्रतिबद्ध है, जहां हर मोर्चे पर विकास हो। मैं बदलाव के लिए वोट मांगता हूं।’’

भाषा वैभव दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers