कुमारस्वामी ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार, कांग्रेस के 8 मंत्री बनाए गए, कैबिनेट से 2 हटाए | Kumaraswamy expanded the cabinet, 8 ministers of Congress were made

कुमारस्वामी ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार, कांग्रेस के 8 मंत्री बनाए गए, कैबिनेट से 2 हटाए

कुमारस्वामी ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार, कांग्रेस के 8 मंत्री बनाए गए, कैबिनेट से 2 हटाए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : December 22, 2018/4:21 pm IST

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शनिवार को अपने छह महीने पुराने कैबिनेट का विस्तार किया। विस्तार के तहत गठबंधन साझेदार कांग्रेस के आठ सदस्यों को मंत्री बनाया। जबकि दो मंत्रियों रमेश जारकिहोली और निर्दलीय विधायक आर शंकर को मंत्रिमंडल से हटा दिया। राज्यपाल वजुभाई वाला ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राजभवन में नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

नए बनाए गए मंत्रियों में सतीश जारकिहोली, एमबी पाटिल, सीएस शिवल्ली, एमटीबी नागराज, ई तुकाराम, पीटी परमेश्वर नाइक, रहीम खान और आरबी थिम्मारपुर शामिल हैं। इन आठ में से सात मंत्री उत्तर कर्नाटक के हैं। कहा जा रहा है कि रमेश जारकिहोली का कथित रूप से बीजेपी नेताओं से मेल-जोल है और वह कैबिनेट के साथ ही पार्टी की बैठकों से भी गौरमौजूद रहे हैं। उन्हें कैबिनेट से बाहर कर दिया गया है। उनकी जगह पर उनके भाई सतीश जारकिहोली को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। जबकि निर्दलीय विधायक आर शंकर को कांग्रेस के सहयोगी होने की उनकी अनिच्छा के चलते हटाया गया है।

यह भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल, रथयात्रा के लिए हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी बीजेपी 

बता दें कि मई में दोनों दलों के बीच सत्ता की साझेदारी के समझौते के मुताबिक कांग्रेस के हिस्से में छह और जेडीएस के हिस्से से दो मंत्री पद बचे हैं। इस सरकार का यह दूसरा मंत्रिमंडल विस्तार है।