Old Pension Scheme Latest Update

Old Pension Scheme : पुरानी पेंशन योजना पर आया लेटेस्ट अपडेट, केंद्र सरकार ने दी ये अहम जानकारी

Old Pension Scheme Latest Update : केंद्र और राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों की तरफ से पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग की जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2023 / 10:06 AM IST, Published Date : March 29, 2023/10:06 am IST

Old Pension Scheme Latest Update : नई दिल्ली। पुरानी पेंशन को लेकर पूरे देश में कर्मचारियों के बीच गर्म माहौल बना हुआ है। केंद्र की ओर से पुरानी पेंशन को लेकर कोई पुख्ता जानकारी भी नहीं आ रही है। जिससे कर्मचारियों को किसी प्रकार का आश्वासन मिल सके। करोड़ों कर्मचारी केंद्र सरकार ने काफी उम्मीदें लगाए बैठे हैं। केंद्र और राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों की तरफ से पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग की जा रही है। राजस्‍थान, झारखंड, ह‍िमाचल प्रदेश, पंजाब और छत्‍तीसगढ़ की सरकार की तरफ से ओल्ड पेंशन स्कीम को बहाल कर द‍िया गया है।

 

Old Pension Scheme Latest Update : हालांकि, केंद्र ने पुरानी पेंशन योजना पर अपनी प्रतिक्रिया साफ कर दी है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, सरकार का ओल्ड पेंशन स्कीम पर वापसी कोई प्लान नहीं है। इस फैसले से राज्यों के OPS के फैसले पर भी असर पड़ेगा। सूत्रों के मुताबिक, सरकार नई पेंशन योजना में मिनिमम रिटर्न देगी। वित्त मंत्री ने कहा कि वित्त सचिव के नेतृत्व में एक कमेटी गठित होगी। यह कमेटी नई पेंशन योजना का रिव्यू करेगी। नई पेंशन योजना में सरकार मिनिमम रिटर्न देगी। नई कमिटी कितना मिनिमम रिटर्न दिया जाए इस पर विचार करेगी।

 

 

सरकार का ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने का प्लान नहीं है। इस फैसले से राज्यों के OPS के फैसले पर भी असर पड़ेगा। हालांकि, नई पेंशन स्कीम के तहत सरकार मिनिमम गारंटी रिटर्न देगी। न्यू पेंशन स्कीम में  रिटायरमेंट पर तकरीबन 40% मिल जाता है। बता दें कि नई पेंशन योजना में 1 अप्रैल, 2004 से प्रभावी है। ओल्ड पेंशन स्कीम को दिसंबर 2003 में वाजपेयी सरकार ने खत्म कर दिया था। पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारी के आखिरी वेतन का 50 फीसदी पेंशन होती थी। इसकी पूरी राशि का भुगतान सरकार करती थी।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers