ISRO SSLV Launch Today: अमृत महोत्सव पर अंतरिक्ष में भी लहराएगा तिरंगा

छात्राओं द्वारा बनाए गए रॉकेट की लॉचिंग आज, आजादी के अमृत महोत्सव पर अंतरिक्ष में भी लहराएगा तिरंगा

ISRO SSLV Launch Today: छात्राओं द्वारा बनाए गए रॉकेट की लॉचिंग आज, आजादी के अमृत महोत्सव पर अंतरिक्ष में भी लहराएगा तिरंगा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : August 7, 2022/9:24 am IST

ISRO SSLV Launch Today: श्रीहरीकोटा। भारत के लिए आज का दिन बहद खास होने जा रहा है। क्योंकि आज देश का सबसे छोटा रॉकेट लॉच होने जा रहा है। स्पेस सेक्टर में बढ़ रहे कंपटीशन और कॉमर्शियल लॉन्चेज में पहले ही अपना लोहा मनवा चुका इसरो (ISRO) आज यानी 7 अगस्त को अपने सबसे छोटे लॉन्च व्हीकल एसएसएलवी (Small Satellite Launch Vehicle, SSLV) का प्रक्षेपण करने जा रहा है। एसएसएलवी के जरिए इसरो EOS – 02 मिशन का प्रक्षेपण किया जाएगा। यह सैटेलाइट नई तकनीक से लैस है। जो कि फॉरेस्ट्री, एग्रीकल्चर, जियोलॉजी और हाइड्रोलॉजी जैसे क्षेत्र में काम करेगा।

ये भी पढ़ें- पार्षद करेंगे बिजली बिलों से जुड़ी शिकायतों का निपटारा, 7 दिन में बिल में होगा सुधार

भविष्य में कारगार होगी ये सैटेलाइट

ISRO SSLV Launch Today: यह मिशन आज सुबह 9:18 बजे श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया। ये लॉन्च व्हीकल, पीएसएलवी (PSLV) से छोटा तो है ही, साथ ही इसे डिजाइन भी इस तरह किया गया है कि भविष्य में बढ़ते स्माल सैटेलाइट मार्केट (Sattelite Market)और लॉन्चस को देखते हुए, यह कारगर साबित होगा। जिसमें हमारे अपने और विदेशी सैटेलाइट का प्रक्षेपण होगा। इससे का पावरफुल (पीएसएलवी ) छोटे सेटेलाइट्स के लोड से मुक्त हो जाएगा। क्योंकि वह सारा काम अब एसएसएलवी (SSLV) करेगा। ऐसे में पीएसएलवी को बड़े मिशन के लिए तैयार किया जाएगा। यह SSLV छोटे सैटेलाइट को पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित करने में सक्षम होगा।

ये भी पढ़ें- रेलवे स्टेशन पर युवक ने लगाई ट्रेन के आगे छलांग, हुआ कुछ ऐसा कि स्तब्ध रह गये लोग

स्पेस किड्ज का मार्गदर्शन

ISRO SSLV Launch Today: इसरो द्वारा जब इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी गई तो स्कूलों को टास्क देने और गाइड करने की जिम्मेदारी स्पेस किड्ज नामक संस्थान को दी गई। बच्चों को जो टास्क दिया गया, उसके लिए स्पेस किड्ज ने इन्हें ऑनलाइन गाइड किया और समय समय पर समस्यायों को सुलझया। इस आजादी सेटेलाइट का वजन 7.5 किलोग्राम है और इसमें कुल 75 चिप्स लगे हैं। एक कैमरा भी लगा है, जो अंतरिक्ष में सोलर पैन के खुलने के साथ ही तस्वीरें लेकर भेजना शुरू करेगा। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर एक तिरंगा भी होगा यानी भारत की आजादी के अवसर पर तिरंगा अंतरिक्ष में भी लहराएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें