LIC Gratuity Limit Hike

LIC Gratuity Limit Hike: LIC कर्मचारियों और एजेंट्स की हुई बल्ले-बल्ले, ग्रेच्युटी सीमा बढ़कर हुई 5 लाख रुपए

LIC Gratuity Limit Hike एलआईसी ने अपने एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने की अधिसूचना जारी की है

Edited By :   Modified Date:  December 16, 2023 / 06:37 PM IST, Published Date : December 16, 2023/6:37 pm IST

LIC Gratuity Limit Hike: नई दिल्‍ली। अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के एजेंट हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने करीब एक लाख कर्मचारियों और 13 लाख एजेंट्स को बड़ी सौगात दी है। आपको बता दें एलआईसी ने ग्रेच्‍युटी और पेंशन में इजाफा किया है। नए नियम 6 दिसंबर से लागू हो गए हैं। गौरतलब है कि सितंबर, 2023 में वित्त मंत्रालय ने LIC एजेंट्स और एंप्लॉयीज के लिए कई ऐलान किए थे।

LIC Gratuity Limit Hike: वित्त मंत्रालय ने एलआईसी एजेंट और कर्मचारियों के लाभ के लिए ग्रेच्युटी सीमा और पारिवारिक पेंशन में वृद्धि तथा रिन्‍यूअल कमीशन की बहाली की घोषणा की थी। अब ग्रेच्‍युटी को 3 लाख रुपये से 5 लाख रुपये करने, फैमिली पेंशन की दर 30 फीसदी करने और रिन्‍यूअल कमीशन दोबारा चालू करने का नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

टर्म इंश्‍योरेंस कवर बढ़ा

LIC Gratuity Limit Hike: एक रिपोर्ट के अनुसार, एजेंट्स के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर 3,000 से लेकर 10,000 रुपये था जिसे बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये कर दिया है। इससे एजेंट्स के परिवारों को बेहतर सुरक्षा कवर मिलेगा। LIC कर्मचारियों के परिवारों के लिए 30 फीसदी की दर से फैमिली पेंशन देने को भी मंजूरी दी गई है।

रिन्‍यूअल कमीशन बहाल

LIC Gratuity Limit Hike: एलआईसी एजेंट्स नियम 2017 में बदलाव करके LIC के एजेंट्स के लिए न केवल ग्रैच्युटी की सीमा 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दी गई है, बल्कि रिन्युअल कमीशन को भी बहाल कर दिया है। इस बहाली से एजेंट्स को काफी राहत मिलेगी। अब एलआईसी ने फिर नियुक्त किए गए एजेंट्स को भी रिन्यूअल कमीशन पाने का हकदार माना है। अभी तक के LIC के नियमों के मुताबिक एजेंट्स पुरानी एजेंसी के तहत किसी भी बिजनेस पर रिन्यूअल कमीशन के हकदार नहीं हैं।

ये भी पढ़ें- Business Ideas: बिना स्टॉफ के मात्र 50 हजार रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, हर रोज आसानी से कर सकते है मोटी कमाई

ये भी पढ़ें- Parliament Security Breach: संसद में घुसे आरोपियों पर लगाई गई ये 7 धाराएं, जानें क्या है UAPA कानून?

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें