Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates
LIVE NOW

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates: 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 56.68% मतदान, सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में हुई वोटिंग

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : Mukesh Ambani cast his vote with his family

Edited By :   Modified Date:  May 20, 2024 / 06:46 PM IST, Published Date : May 20, 2024/7:01 am IST

नई दिल्ली: Lok Sabha Election Fifth Phase Voting लोकसभा चुनाव के लिए आज 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। आज हुए मतदान में बॉलीवुड एक्टर शारुख खान समेत कई ​सितारों ने भी मताधिकार का प्रयोग किया। साथ ही आज देश के 8 राज्यों में मतदाताओं के बीच उत्साह देखने को मिला। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के चुनाव में शाम 5 बजे तक 56.68% मतदान दर्ज किया गया है।

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates: मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी अपने बेटे आकाश अंबानी के साथ मतदान करने पहुंचे।

 

 

 

नई दिल्ली । Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : देशभर के 6 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में आज लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए मतदान होगा। पांचवे चरण में कुल 49 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में दो ‘हाई प्रोफाइल’ सीट रायबरेली और अमेठी में भी मतदान होगा, जहां से क्रमश: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मैदान में हैं। इनके अलावा इस चरण में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की चुनावी किस्मत का भी फैसला होगा। इस दौर में 4.26 करोड़ महिलाओं और 5,409 ‘थर्ड जेंडर’ के मतदाताओं सहित 8.95 करोड़ से अधिक लोग मतदान करने के पात्र हैं और 94,732 मतदान केंद्रों पर 9.47 लाख मतदान अधिकारी तैनात किए गए हैं।

पांचवें दौर में जिन सीटों पर मतदान है, उनमें उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच सीटें शामिल हैं। इसके अलावा, झारखंड की तीन, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट पर भी इसी चरण में मतदान होना है। जिसके लिए सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान शुरू किए जाएंगे।

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates।  अभिनेता ऋतिक रोशन ने कहा, “वोट देने से पहले उम्मीदवारों का अध्ययन करें, जानें कि आप किसे वोट दे रहे हैं…”

 

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates। मुंबई: मतदान करने के बाद अभिनेत्री शबाना आजमी ने कहा, “यह हर नागरिक का सबसे बड़ा हक है और सबसे बड़ी जिम्मेदारी है…मैं सबसे अपील करती हूं कि वोट जरूर दें…”

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates। मुंबई: अभिनेता अनिल कपूर ने मुंबई में एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला। मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, “”आज खुशी का दिन है, हम सभी नागरिकों को वोट करना चाहिए।”

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates। मुंबई: अभिनेता अनुपम खेर ने कहा, “आज हम सबको ये पर्व मनाने का मौका मिला है तो हमें बाहर आकर वोट करना चाहिए ताकि 5 साल तक हमें किस तरह की सरकार चाहिए और कैसी व्यवस्था चाहिए और हम उस व्यवस्था का फायदा उठा सके।..”

 

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates। मुंबई: मथुरा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हेमा मालिनी ने मतदान किया। कहा, “बड़ी संख्या में लोग वोट करने आ रहे हैं।…400 पार का नारा सफल होगा।”

 

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates। अभिनेता धर्मेंद्र ने किया मतदान। वहीं उन्होंने वोट की अपील वाले सवाल पर कहा कि, “जनता जानती है कि कैसे एक अच्छा भारतीय बनना है और भारत कैसे आगे ले जाना है। मुझे यकीन है वे एक अच्छे भारतीय हैं।

 

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates। लखनऊ: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपना वोट डाला। इस दौरान उन्होंने कहा कि, “मैं सभी मतदाताओं से अपील करना चाहता हूं कि वो मतदान निश्चित रूप से करें…NDA का संकल्प 400 पार का है…”

 

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : महाराष्ट्र: अभिनेता आमिर खान की बेटी इरा खान और बेटे जुनैद खान ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। 

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : अमेठी से भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, “आप जल्द से जल्द अपने मतदान केंद्र जाकर इस उत्सव में सहभागी बनें। भारत और इसके भविष्य के प्रति हमारी ज़िम्मेदारी है इसका निर्वहन करें। मेरा सौभाग्य है कि मैंने अपने गांव में विकसित भारत के संकल्प के साथ गरीब कल्याण एवं महिला सशक्तिकरण को समर्पित एक नेता को मैंने अपना मत दिया। अभिलाषी हूं कि उन्हें कि जनता अपना प्यार उन्हें देगी।”

 

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : पांचवे चरण में 9 बजे तक 10.28% वोटिंग


UP की 14 सीटों पर 12.89% वोटिंग
अमेठी में 13.45% वोटिंग, रायबरेली में 13.60% वोटिंग
बंदा में 14.57% वोटिंग, बाराबंकी में 12.73% वोटिंग
फैजाबाद में 14.00% वोटिंग, फतेहपुर में 14.28% वोटिंग
गोंडा में 9.55% वोटिंग, हमीरपुर में 13.61% वोटिंग
जालौन में 12.80% वोटिंग, झांसी में 14.26% वोटिंग
कैसरगंज में 13.04% वोटिंग, कौशांबी में 10.49% वोटिंग
लखनऊ में 10.39% वोटिंग, मोहनलालगंज में 13.86% वोटिंग

 

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : अभिनेता परेश रावल ने पांचवे चरण के मतदान के लिए मतदान किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि, वोट न देने वालों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए,जैसे उनके टैक्स में बढ़ोतरी कर दो। 

 

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने परिवार सहिता डाला वोट, कहा, “जब हम वोट करते हैं तो बहुत गर्व महसूस होता है। मैं सबको अनुरोध करना चाहता हूं कि आप जल्द से जल्द जाकर अपना वोट डालें।”

 

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : अभिनेता राजकुमार राव ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात-चीत के दौरान कहा कि,’यह हमारे देश के प्रति एक बड़ी जिम्मेदारी है, हमें मतदान करना चाहिए। मैं सभी से अपील करता हूं कि अपना वोट जरूर डालें।

 

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : अभिनेत्री जाह्नवी कपूर मुंबई के एक मतदान केंद्र पर लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए वोट डालने पहुंची।

 

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : महाराष्ट्र। अभिनेता फरहान अख्तर और निर्देशक जोया अख्तर ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।

 

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : अभिनेता अक्षय कुमार के पांचवें चरण के लिए अपना वोट डालने के लिए मुंबई के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे।

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा प्रमुख मायावती ने कहा, “मैंने मतदान कर दिया है…मैं सभी मतदाताओं से अपील करती हूं कि मतदान जरूर करें…मैं सभी राजनीतिक दलों से कहना चाहती हूं कि उनको जनहित के मुद्दों को प्राथमिकता देनी चाहिए…”। बता दें कि मायावती ने लखनऊ के मतदान केंद्र पर अपना मतदान किया है।

 

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Updates : लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए उद्योगपति अनिल अंबानी ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।