लोकसभा चुनाव हार या जीत के बारे में नहीं; लोकतंत्र एवं संविधान बचाने के लिए है: मुख्यमंत्री मान |

लोकसभा चुनाव हार या जीत के बारे में नहीं; लोकतंत्र एवं संविधान बचाने के लिए है: मुख्यमंत्री मान

लोकसभा चुनाव हार या जीत के बारे में नहीं; लोकतंत्र एवं संविधान बचाने के लिए है: मुख्यमंत्री मान

:   Modified Date:  April 18, 2024 / 10:40 PM IST, Published Date : April 18, 2024/10:40 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

चंडीगढ़, 18 अप्रैल (भाषा) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार पर प्रतिद्वंद्वी दलों के नेताओं को सलाखों के पीछे भेजने का आरोप लगाते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव जीत या हार के बारे में नहीं बल्कि ‘‘संविधान और लोकतंत्र को बचाने’’ के लिए है।

मोहाली के जीरकपुर में राज्य से आम आदमी पार्टी (आप) के 13 उम्मीदवारों के साथ बैठक करने के बाद मान पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।

मान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर प्रतिद्वंद्वी दलों के नेताओं को सलाखों के पीछे डालने का आरोप लगाते हुए कहा कि देश के सामने एक ‘बड़ा संकट’ आ गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ये चुनाव जीत या हार के बारे में नहीं हैं। वर्ष 2024 का चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए है।’’

गुजरात, असम और कुरूक्षेत्र (हरियाणा) में अपने चुनाव प्रचार अभियान का जिक्र करते हुए मान ने दावा किया कि लोग कह रहे हैं कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ गलत हुआ। मान ने कहा कि लोग कह रहे हैं कि वे इसका बदला वोट से लेंगे।

केजरीवाल को पिछले महीने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया था। वह फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं।

मान ने कहा कि महज 10 साल में आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय पार्टी बन गई। उन्होंने कहा कि दो राज्यों में सरकार बनाने के अलावा पार्टी के 10 राज्यसभा सदस्य, गुजरात में पांच विधायक, गोवा में दो विधायक और चंडीगढ़ में मेयर है। उन्होंने दावा किया, ‘‘यही तथ्य भाजपा को परेशान कर रहा है, इसीलिए वह हमें रोकना चाहती है।’’

मान ने कहा कि पंजाब में किसान अब भाजपा उम्मीदवारों को गांवों में प्रवेश नहीं करने दे रहे हैं, क्योंकि पार्टी ने उन्हें दिल्ली की ओर जाने की अनुमति नहीं दी।

मान ने कहा, ‘‘आपने (भाजपा) उन्हें (किसानों को) दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दिया। किसान अब आपको गांवों में प्रवेश नहीं करने दे रहे हैं। यह सरल गणित है।’’

लोकसभा चुनाव में लोगों से आप के पक्ष में वोट करने की अपील करते हुए मान ने कहा कि उन्हें पंजाब और अपने बच्चों के भविष्य के लिए वोट करना चाहिए।

भाषा आशीष सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers