Lok Sabha Speaker arrives in Jakarta to attend G20 Parliamentary

G20 Speakers Summit : G20 संसदीय अध्यक्षों का शिखर सम्मेलन, भाग लेने जकार्ता पहुंचे लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बुधवार को 8 वें जी 20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जकार्ता पहुंचे।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:26 PM IST

G20 Speakers Summit : नई दिल्ली – लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बुधवार को 8 वें जी 20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जकार्ता पहुंचे। बिड़ला G -20 सम्मेलन (G -20 के संसदों का संगठन) के भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं, जिसमें राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, राज्यसभा के महासचिव पीसी मोदी और अन्य अधिकारी शामिल हैं। इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत मनोज भारती ने उनका स्वागत किया। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : प्रदेश में हुआ बड़ा हादसा! सेना का हेलीकॉप्टर हुआ दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत और एक घायल 

G20 Speakers Summit : G-20 देशों की संसदों का संगठन P-20 है। यह विश्व के सकल घरेलू उत्पाद का 80 प्रतिशत और व्यापार का 75 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करता है। यह दुनिया की दो-तिहाई आबादी का भी प्रतिनिधित्व करता है। सम्मेलन में बिरला कई अहम मुद्दों को संबोधित करेंगे। और मित्र देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। निगरानी अधिकारियों के रूप में, निर्णयों को लागू करने के लिए सरकारों को जवाबदेह ठहराया जाता है, यह सुनिश्चित करने में G20 देशों की संसदों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। G20 19 देशों और यूरोपीय संघ से बना है। 19 देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, कोरिया गणराज्य, दक्षिण अफ्रीका, रूस, सऊदी अरब, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका शामिल है।

read more : तालिबान को लगा तगड़ा झटका! पहली बार अफगानिस्तान में एक जिले पर अहमद मसूद के लड़ाकों का कब्जा 

2023 में भारत करेगा G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी

G20 Speakers Summit : भारत अगले वर्ष 2023 में नई दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। 17वां G20 राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों का शिखर सम्मेलन नवंबर 2022 में इंडोनेशिया में आयोजित किया जाएगा, जिसके बाद भारत G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें