LPG cylinders can be cheaper, these rules will change from December 1

सस्ता हो सकता है LPG सिलेंडर, 1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम.. आप के जेब से है सीधा कनेक्शन

LPG cylinders can be cheaper, these rules will change from December 1

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : November 27, 2021/12:33 pm IST

नई दिल्ली। नवंबर महीना समाप्त होने वाला है, इसके साथ ही आम लोगों के जीवन से जुड़े कुछ नियम भी बदल जाने वाले हैं। नए महीने में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बदल सकती हैं। इसके अलावा बैंकिंग और पेंशन से संबंधित कुछ नियम भी बदलने जा रहे हैं।

पढ़ें- रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर का नागिन डांस वाला वीडियो वायरल, शार्दुल का भी शानदार परफॉर्मेंस

बदल सकते हैं LPG के दाम

डीजल-पेट्रोल की खुदरा बिक्री करने वाली सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट  सामने आने के बाद क्रूड ऑयल (Crude Oil) के दाम में बड़ी गिरावट आई है। इस शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड के दाम में 10 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई, जो अप्रैल 2020 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है। ऐसे में उम्मीद है कि एक दिसंबर की समीक्षा में एलपीजी सिलेंडर के दाम कम किए जाएं।

पढ़ें- कोरोना के नए वैरिएंट को दिया गया ओमीक्रॉन नाम, इसके आगे वैक्सीन, बूस्टर डोज.. सब फेल! WHO ने जताई चिंता.. कई देशों ने लगाया ट्रैवल बैन 

EPFO ने UAN और आधार को लिंक करने की समयसीमा बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी थी। अब इसमें और विस्तार की उम्मीद नहीं है। ऐसे में जिन लोगों ने अब तक यह नहीं किया है, उन्हें तीन दिन में यह काम निपटा लेना होगा, वर्ना बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। समयसीमा के भीतर UAN-Aadhaar लिंक नहीं करा पाने पर अंशधारकों के खाते में पीएफ (PF) जमा नहीं हो पाएगा। ऐसे अंशधारक पीएफ खाते से निकासी भी नहीं कर सकेंगे।

पढ़ें- CRPF Recruitment, बिना एग्जाम दिए CRPF में इन पदों पर होगी भर्ती, जल्द करें आवेदन

30 नवंबर तक UAN-Aadhaar लिंक नहीं कराने पर एक और बड़ा नुकसान हो सकता है। EPFO ने Employees Deposit Linked Insurance के लिए भी UAN-Aadhaar लिंकिंग को अनिवार्य बना दिया है। ऐसा नहीं करने पर कर्मचारी का प्रीमियम जमा नहीं हो सकेगा और सात लाख रुपये तक के बीमा कवर के लाभ से वह वंचित हो जाएगा।

पढ़ें- दुर्ग सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में लगी भीषण आग, वैष्णो देवी से आ रही थी, आग की लपटों से घिरी बोगी

Home Loan पर समाप्त हो रहे हैं कुछ ऑफर

फेस्टिव सीजन (Festive Season) में कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने होम लोन पर ऑफर दिया है। ये ऑफर किफायती ब्याज दर से लेकर प्रोसेसिंग फी माफ करने तक है। हालांकि ज्यादातर बैंकों के ऑफर 31 दिसंबर 2021 तक लागू हैं, लेकिन एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर इसी महीने समाप्त हो रहा है। कंपनी दो करोड़ रुपये तक के लोन पर पात्र ग्राहकों को 6।66 फीसदी की दर पर होम लोन का ऑफर दिया है, जो 30 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

Pensioners के लिए यह बदलाव

सरकारी पेंशनर्स के लिए जीवन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है। समयसीमा के भीतर जीवन पत्र नहीं जमा करा पाने वाले सरकारी पेंशनर्स को पेंशन मिलना बंद हो जाएगा। ईपीएफओ के एक हालिया Tweet के अनुसार, सरकारी पेंशनर्स को 30 नवंबर तक जीवन पत्र जमा कराना होगा, जो एक साल के लिए वैध होगा। यह काम घर बैठे डिजिटली किया जा सकता है।

पढ़ें- कोरोना के नए वेरिएंट का खौफ, ब्रिटेन ने 6 अफ्रीकी देशों को यात्रा प्रतिबंध सूची में शामिल किया

SBI Credit Card होगा महंगा

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी दिसंबर से बदलाव आने वाला है। अब एसबीआई क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर खरीदारी करना महंगा हो जाएगा। अभी तक एसबीआई कार्ड सिर्फ ब्याज वसूल करती थी, लेकिन अब ईएमआई पर खरीदारी करने पर प्रोसेसिंग फी भी देना होगा। इसका सीधा असर एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की जेब पर पड़ेगा।

 

 

 

 

 
Flowers