lpg Gas cylinder expensive from May 1, these five more rules will change

1 मई से महंगा हो सकता है गैस सिलेंडर, इन पांच और नियमों में होगा बदलाव, जानिए पूरी डिटेल

एक मई से देश भर में बदल जाएंगे ये नियम.. इस तरह से पड़ेगा आपकी जिंदगी पर असर : These 5 rules will change across country from May 1

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : April 28, 2022/9:18 pm IST

नई दिल्लीः lpg Gas cylinder expensive अप्रैल महीने को खत्म होने में अब महज कुछ ही दिन बचे है। कुछ ही दिन के बाद साल 2022 का पांचवा महीना शुरू हो जाएगा। नए महीने की शुरूआत के साथ ही कई देशभर में कई नियमों में बदलाव होने वाला है। कुछ बदलावों का असर हर किसी की जिंदगी पर दिखेगा। आपको इन नये नियमों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए एक-एक करके जानते है कि किन किन नियमों में बदलाव होने वाला है।

Read more : छत्तीसगढ़ में खुलेंगे 50 नए एकलव्य आवासीय विद्यालय, एक- एक स्कूल में 420 बच्चों को मिलेगा प्रवेश 

1- Axis Bank में 15 हजार रखना होगा अनिवार्य

lpg Gas cylinder expensive एक्सिस बैंक बचत खाते के नियमों में बदलाव करने जा रहा है, जो 1 मई से प्रभावी हो जाएगा। अगर आप तय सीमा से अधिक एक्सिस बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तो अब पहले की तुलना में आपको दो गुना चार्ज देना होगा। इसके अलावा बैंक ने अपने कई सेवाओं के लिए चार्ज को बढ़ा दिया है। 1 मई से एक्सिस बैंक ने खाते में रखी जाने वाली न्यूनतम राशि को बढ़ा दिया है। अब खाते में रखी जाने वाली राशि को 10,000 से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया जाएगा।

Read more : 1 जुलाई से नहीं होगी सिलेंडर की होम डिलीवरी! इस वजह से डीलरों ने लिया फैसला, प्रेस कान्फ्रेंस कर दी चेतावनी

2- वैक्सीनेशन नियमों में भी होगा बदलाव

कोविड वैक्सीन के तीसरे चरण का आरंभ 1 मई से होगा। यह उस समय होने जा रहा है जब कोरोना की वजह से देश में काफी बड़ा संकट आया हुआ है। कोविड वैक्सीन के तीसरे चरण में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोविड का टीका लगाया जाना है। सरकार ने कई नियमों में बदलाव किया है और कई नए नियम लागू करने जा रही है। इस बार सभी को टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य कर दिया गया है।

Read more :  दिग्गज बॉलीवुड एक्टर का निधन, शोक में डूबा मनोरंजन जगत

3- IRDA ने पॉलिसी के तहत मिलेगी दुगुनी राशि

कोरोना की दूसरी लहर के बीच आईआरडीए ने आरोग्य संजीवनी बीमा पॉलिसी में कवर की जाने वाली राशि को बढ़ाकर दो गुना कर दिया है। 1 मई से बीमा कंपनियां 10 लाख रुपये तक के कवर राशि की पेशकश करेंगी। इसके पहले 1 अप्रैल 2020 से शुरू की गई इस बीमा पॉलिसी के जरिए 5 लाख रुपये तक का कवरेज मिलता था।

Read more : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए के बाद अब इन तीन भत्ते में हो सकती है बढ़ोत्तरी 

4- बढ़ सकते हैं गैस सिलेंडर के दाम

सरकारी तेल कंपनियां हर माह की एक तारीख को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव करती हैं। 1 मई को गैस के नए दाम तय किए जाएंगे। इसमें चाहे दाम घटाए जाएं या फिर बढ़ाए जाएं। ऐसी स्थिति में 1 मई से गैस सिलेंडर के दाम बदल जाएंगे।

Read more :  छत्तीसगढ़ में रेल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना से औद्योगिक गतिविधियों का तेजी से होगा विस्तार: मुख्यमंत्री बघेल 

5- बैंकों में इतने दिन लगेंगे ताले 

मई माह में बैंकों में कुल 12 दिनों की छुट्टी रहेगी। इनमें से कुछ दिन ऐसे होंगे जब देशभर के बैंक नहीं बंद रहेंगे। बल्कि कहीं-कहीं पर यह छुट्टी स्थानीय स्तर पर रहेगी। आरबीआई के वेबसाइट पर जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट में राज्य स्तर पर छुट्टी बताई गई है।

 
Flowers