Lumpy virus havoc! After Madhya Pradesh, now knock in this state

लंपी वायरस का कहर ! मध्यप्रदेश के बाद अब इस राज्य में दी दस्तक, अलर्ट मोड पर प्रशासन

लंपी वायरस का कहर ! मध्यप्रदेश के बाद अब इस राज्य में दी दस्तक, अलर्ट मोड पर प्रशासन Lumpy virus havoc! After Madhya Pradesh

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : September 14, 2022/6:10 am IST

Lumpy virus: नई दिल्ली। लगातार लंपी वायरस का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। महाराष्ट्र में मवेशियों में लंपी वायरस का प्रकोप इस तरह जकड़ा कि महाराष्ट्र के नांदेड़ जिला प्रशासन ने पशु बाजार लगाने पर रोक लगा दी। नांदेड़ के जिलाधिकारी खुशाल सिंह परदेशी ने अगले आदेशों तक मवेशियों को आपस में एक दूसरे के साथ मिलाने पर भी पाबंदी लगा दी।

Read more: IBC24 mahakhabar : एक नज़र आज की इन बड़ी खबरों पर…. कुतुब मिनार परिसर में उठी मंदिर बनाने की मांग 

जिले में मवेशियों की दौड़ भी नहीं की जा सकती है। एक अधिकारी ने कहा कि अन्य उपायों के तहत मवेशियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर नहीं ले जाया जा सकता है तथा लंपी वायरस से संक्रमित जानवरों को नियमित बाजारों में नहीं लाया जा सकता है।

Lumpy virus: अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि नांदेड़ जिले में आने वाले मवेशियों को जिले की सीमा पर जांचा-परखा जाएगा। महाराष्ट्र पशुपालन विभाग ने कहा कि राज्य में अब तक 43 मवेशियों की इस रोग के कारण जान चली गयी है। विभाग ने सभी जिलों के अधिकारियों को मवेशियों के टीकाकरण की गति तेज करने का निर्देश दिया है।

Read more: ‘CM ने सत्ता की लालच में बनाया राज्य को जंगल राज…’ केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकार पर साधा निशाना 

Lumpy virus: महाराष्ट्र में फैल रहे लंपी वायरस संक्रमण को देखते हुए महाराष्ट्र पशुपालन विभाग ने सभी जिलों के अधिकारियों को पशुओं के टीकाकरण में तेजी लाने को कहा है। बता दें कि यह वायरस राजस्थान और गुजरात में गायों में फैलना शुरू हुआ था जिसके बाद कई प्रदेशों में अब यह फैल गया है।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers