Manipur Hinsa latest Update

देखते ही गोली मारने का आदेश, इस काम के लिए सरकार ने रिटायर IPS को बनाया स्टेट का सिक्योरिटी एडवाइजर

सीआरपीएफ के पूर्व डीजी और रिटायर्ड आईपीएस ऑफिसर कुलदीप सिंह को मणिपुर का सुरक्षा सलाहकार नियुक्त कर दिया हैं।

Edited By :   Modified Date:  May 5, 2023 / 09:39 AM IST, Published Date : May 5, 2023/9:22 am IST

Manipur Hinsa latest Update: इम्फाल: मणिपुर में फैली हिंसा से निबटने के लिए सरकार ने बड़ा कदमम उठाया हैं। केंद्र सरकार ने सीआरपीएफ के पूर्व डीजी और रिटायर्ड आईपीएस ऑफिसर कुलदीप सिंह को मणिपुर का सुरक्षा सलाहकार नियुक्त कर दिया हैं। हिंसा से हो रहे नुकसान को रोकने के लिए सरकार ने शूट एन्ड साइट का भी ऑर्डर जारी कर दिया हैं। हालांकि सुरक्षाबलों के लिए यह अंतिम विकल्प होगा।

रायपुर रेलवे स्टेशन बंद, अब इस तारीख तक बिलकुल नहीं होगी ट्रेनों की आवाजाही, विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

राज्य के पांच पुलिस कॉन्स्टेबल सेवा से बर्खास्त, इस मामले में दिए गए थे दोषी करार, जिला SP ने जारी किया आदेश

मणिपुर के हालात पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से बात की है। रैपिड एक्शन फोर्स की कई कंपनियां भी मणिपुर भेजी गई हैं। भारतीय वायुसेना के विमानों से आरएएफ के जवानों को मणिपुर भेजा गया है। साथ ही मणिपुर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के जवान पहल से ही तैनात हैं। भारतीय सेना की असम राइफल्स के जवान मणिपुर के हिंसा प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट कर रहे हैं। अभी तक 7500 नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है।

Manipur Hinsa latest Update: दरअसल मणिपुर के मैतेई समुदाय को एसटी कैटेगरी में शामिल करने के खिलाफ आदिवासियों के एक स्टूडेंट यूनियन ने मार्च का आयोजन किया था। इसी दौरान हिंसा भड़क गई। यह हिंसा दूसरे जिलों में भी फैल गई, जिसके बाद कई जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इतना ही नहीं, पूरे मणिपुर में 5 दिनों के लिए इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। हालात बेहद तनावपूर्ण होने के कारण सेना और असम रायफल्स की तैनाती की गई है। लोगों में शांति व्यवस्था का संदेश देने के लिए हिंसाग्रस्त क्षेत्रों में सेना द्वारा फ्लैग मार्च किया जा रहा है। वहीं, हेलिकॉप्टर से भी निगरानी की जा रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें