Matru Vandana Yojana

शादीशुदा महिलाओं को बड़ी सौगात, सरकार ने किया 6 हजार रुपए देने का ऐलान

शादीशुदा महिलाओं को बड़ी सौगात, सरकार ने किया 6 हजार रुपए देने का ऐलान! Matru Vandana Yojana Married women will get 6 thousand rupees

Edited By :   Modified Date:  March 28, 2023 / 04:11 PM IST, Published Date : March 28, 2023/4:11 pm IST

नई दिल्ली। Matru Vandana Yojana देश की मोदी सरकार हर वर्ग के लोगों के लिए तमाम तरह की योजनाएं लाते रहती है। जैसे बेटियों की शादी के लिए कन्या योजना और हर वर्गों के लिए योजनाएं की शुरुआत की है। इसी कड़ी में पीएम मोदी अब शादीशुदा महिलाओं के लिए भी एक योजना की शुरूआत की है। आज हम सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे शादीशुदा महिलाओं को काफी फायदा होगा।

Read More: प्रदेश में मौसम का बदलेगा मिजाज, तेज बारिश के साथ गिरेंगे ओले, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

मातृत्व वंदना योजना

Matru Vandana Yojana दरअसल, मोदी सरकार ने महिलाओं को ध्यान में रखते हुए मातृत्व वंदना योजना की शुरूआत की है। इसमें गर्भवती महिलाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायदा दी जाती है। सरकार की इस योजना के तहत महिलाओं को तीन किस्त में 6000 रुपए दिया जाएगा। देशभर में पैदा होने वाले बच्चे कुपोषित न हों और उनको किसी प्रकार की बीमारी न हो, इसी को ध्यान में रखकर यह योजना मोदी सरकार की तरफ से शुरू की गई है।

Read More: फिर बढ़ी आधार से पैन कार्ड को लिंक कराने की तारीख, जानें नई तिथि 

योजना की खासियत

– गर्भवती महिला की उम्र कम से कम 19 साल होनी चाहिए।
– इस स्कीम में आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा।
– 6000 रुपये को सरकार मह‍िला के खाते में 3 किस्त में ट्रांसफर करती है।
– इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी।

Read More: Mahasamund News: पिकअप और ट्रैक्टर ट्राली में जोरदार भिडंत, दो लोगों की मौत, 20 से ज्यादा यात्री गंभीर रूप से घायल 

किस तरह से मिलेगा पैसा?

इस योजना में मह‍िला को पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं। आखिरी बचे हुए 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers