मेघालय प्रतिबंधित संगठन एचएनएलसी से शांति वार्ता करने के लिए प्रतिबद्ध: उपमुख्यमंत्री |

मेघालय प्रतिबंधित संगठन एचएनएलसी से शांति वार्ता करने के लिए प्रतिबद्ध: उपमुख्यमंत्री

मेघालय प्रतिबंधित संगठन एचएनएलसी से शांति वार्ता करने के लिए प्रतिबद्ध: उपमुख्यमंत्री

:   Modified Date:  November 14, 2023 / 10:42 PM IST, Published Date : November 14, 2023/10:42 pm IST

शिलांग, 14 नवंबर (भाषा) मेघालय के उपमुख्यमंत्री प्रेस्टोन तिनसोंग ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार प्रतिबंधित संगठन एचएनएलसी के साथ शांति वार्ता जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

मेघालय सरकार ने हाइनीवट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल (एचएनएलसी) से उसके शीर्ष नेताओं के शांति वार्ता के अगले दौर में उपस्थित रहने के सरकार के अनुरोध पर अपने निर्णय के बारे में सूचित करने के लिए कहा है।

उपमुख्यमंत्री प्रभारी गृह (पुलिस) प्रेस्टोन तिनसोंग ने कहा, ‘‘मैं दोहराना चाहता हूं कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार एचएनएलसी के साथ शांति वार्ता जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम अब भी एचएनएलसी से संदेश का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि उनके शीर्ष नेता पिछली बैठक में शामिल नहीं हो सके थे। जब आप तैयार हों तो कृपया हमें बताएं।’’

एक अधिकारी ने कहा कि वार्ता से पहले एचएनएलसी द्वारा रखी गई एक प्रमुख मांग उसके सभी कैडरों के लिए सामान्य माफी है।

पिछले साल अगस्त में एचएनएलसी नेतृत्व ने केंद्र, राज्य सरकार और संगठन के बीच चल रही त्रिपक्षीय वार्ता में भाग लेने के लिए अपने ‘उपाध्यक्ष’ और ‘विदेश सचिव’ को अधिकृत किया था।

एक अधिकारी ने कहा कि उसी महीने में राष्ट्रीय अन्वेषण एजेंसी (एनआईए) ने फिरौती नहीं देने पर दिसंबर 2020 में पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले में स्थित स्टार सीमेंट फैक्टरी के परिसर में बम विस्फोट करने के आरोप में प्रतिबंधित संगठन के चार सदस्यों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया था।

इसबीच, अधिकारी ने कहा कि संगठन के 30 से अधिक सक्रिय कैडर शांति प्रक्रिया में शामिल होंगे।

भाषा संतोष पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)