मेघालय: मवेशी ले जा रहे ट्रक चालक को बीएसएफ कर्मियों ने गोली मारी; जांच के आदेश |

मेघालय: मवेशी ले जा रहे ट्रक चालक को बीएसएफ कर्मियों ने गोली मारी; जांच के आदेश

मेघालय: मवेशी ले जा रहे ट्रक चालक को बीएसएफ कर्मियों ने गोली मारी; जांच के आदेश

:   Modified Date:  May 7, 2023 / 03:09 PM IST, Published Date : May 7, 2023/3:09 pm IST

शिलॉन्ग, सात मई (भाषा) मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में कथित तौर पर मवेशी ले जा रहे 32 वर्षीय एक ट्रक चालक की सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) कर्मियों द्वारा गोली मार कर हत्या किये जाने की ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ के आदेश दिए गए हैं। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

घटना शनिवार को मावशुन गांव में हुई, जहां एक नाके पर तैनात बीएसएफ कर्मियों ने ट्रक पर गोलियां चलानी शुरू कर दी। गोली लगने से चालक रोनिंग नोंगकिनरिह की मौके पर ही मौत हो गई। मावशुन भारत-बांग्लादेश सीमा से करीब 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

बीएसएफ ने मामले में ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ के आदेश दिए हैं। हालांकि, आरोपी बीएसएफ कर्मियों ने दावा किया कि उन्होंने ट्रक से कुचल दिये जाने की आशंका के चलते आत्मरक्षा में गोलियां चलाई।

घटना के वक्त ट्रक में मौजूद रहे चालक के चचेरे भाई रिबलस्खेम नोंगकिनरिह ने आरोप लगाया कि बीएसएफ कर्मियों ने नजदीक से गोलियां चलाई।

पूर्वी खासी हिल्स जिले के पुलिस अधीक्षक एस. नोंगटेंगर ने कहा कि पायनुर्सला पुलिस थाने से पुलिसकर्मियों के एक दल को मौके पर भेजा गया और एक मजिस्ट्रेट ने कानूनी औपचारिकताएं पूरी की।

उन्होंने कहा, ‘‘यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हमने मामले को पूरी गंभीरता से लिया है। भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) के तहत पायनुर्सला पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है और जांच जारी है।’’ उन्होंने बताया कि मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

मेघालय फ्रंटियर के बीएसएफ महानिरीक्षक प्रदीप कुमार ने घटना पर दुख जताया और कहा कि तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ के आदेश दिए हैं, जिसका नेतृत्व उप महानिरीक्षक (डीआईजी) रैंक के अधिकारी करेंगे। हम घटना के तथ्यों का पता लगाएंगे। घटना में शामिल तीन बीएसएफ कर्मियों को शिलॉन्ग स्थित फ्रंटियर के मुख्यालय बुलाया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘शुरुआती जांच के अनुसार, जिस बीएसएफ कर्मी ने चालक को गोली मारी उसका दावा है कि उसे लगा कि ट्रक नहीं रुकेगा और वे वाहन से कुच दिये जाएंगे, इसलिए उन्होंने आत्मरक्षा में गोली चलाई।’’

भाषा सुरभि सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)