राजस्थान के बाड़मेर में पारा 48 डिग्री सेल्सियस पर, चिकित्सा व पेयजल कर्मियों की छुट्टियां रद्द |

राजस्थान के बाड़मेर में पारा 48 डिग्री सेल्सियस पर, चिकित्सा व पेयजल कर्मियों की छुट्टियां रद्द

राजस्थान के बाड़मेर में पारा 48 डिग्री सेल्सियस पर, चिकित्सा व पेयजल कर्मियों की छुट्टियां रद्द

:   Modified Date:  May 22, 2024 / 07:12 PM IST, Published Date : May 22, 2024/7:12 pm IST

जयपुर, 22 मई (भाषा) राजस्थान में गर्मी लगातार विकराल होती जा रही है जहां बुधवार को बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भीषण गर्मी के बीच राज्य में आला अधिकारियों सहित चिकित्सा व पेयजल विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और उन्हें मुख्यालय पर ही रहने को कहा गया है।

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि आगामी पांच दिन राज्य के अनेक स्थानों पर लू से तीव्र लू जारी रहने की आशंका है तथा इस दौरान न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रह सकता।

मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार, बुधवार को बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48.0 डिग्री, फलोदी में 47.8 डिग्री, फतेहपुर में 47.6 डिग्री, चुरू में 47.5 डिग्री, जालोर व जैसलमेर में 47.2-47.2 डिग्री तथा वनस्थली में 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम केंद्र के मुताबिक, इसी तरह पारा पिलानी में 46.8 डिग्री, गंगानगर में 46.7 डिग्री, जोधपुर में 46.5 डिग्री, बीकानेर में 46.4 डिग्री, कोटा में 46.3 डिग्री व डूंगरपुर में 46.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

राज्य में पर्वतीय स्थल माउंट आबू (36 डिग्री सेल्सियस) को छोड़कर पूरे राज्य में दिन का पारा 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है।

मौसम केंद्र के अनुसार, आगामी 72 घंटों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में और 2-3 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि आगामी पांच दिन राज्य के अनेक स्थानों पर लू से तीव्र लू चल सकती है।

भीषण गर्मी के बीच राज्य में आला अफसरों और चिकित्सा व पेयजल विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और उन्हें मुख्यालय पर ही रहने को कहा गया है।

राज्य के कार्मिक विभाग ने सभी संभागीय आयुक्तों, अतिरिक्त संभागीय आयुक्तों, जिला कलेक्टर, अतिरिक्त जिला कलेक्टर एवं उपखंड अधिकारियों के अवकाश को अग्रिम आदेशों तक निरस्त कर दिया है।

साथ ही चिकित्सा विभाग ने सभी चिकित्सा कर्मियों के अवकाश निरस्त कर दिए गए हैं और उन्हें मुख्यालय पर ही रहने को पाबंद किया गया है। विभाग ने राज्य में तेज लू चलने से बीमार पड़ने की आशंका को देखते हुए यह कदम उठाया है।

वहीं, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने भी पेयजल की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने एवं पेयजल के प्रभावी प्रबंधन के लिए सभी फील्ड अधिकारी एवं कर्मचारियों को मुख्यालय पर ही उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।

आधिकारिक बयान के अनुसार, सभी अधिकारियों एवं कार्मिकों के अवकाश निरस्त कर दिए गए हैं।

भाषा पृथ्वी कुंज नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)