Meteorological Department issued alert regarding Chardham Yatra

28 और 29 जून को चारधाम की यात्रा करने से बचें श्रद्धालु, चेतावनी जारी

Alert regarding Chardham Yatra : उत्तराखंड में अगले तीन से चार दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी हुआ है।

Edited By: , June 26, 2022 / 01:13 PM IST

देहरादून। Alert regarding Chardham Yatra :  चारधाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को ये सलाह है कि किसी भी स्थिति में 28 और 29 जून को यात्रा करने बचे। दरअसल यह एडवाइजरी मौसम विभाग ने जारी किया है। उत्तराखंड में भले ही मानसून खिसक गया हो, लेकिन अगले तीन से चार दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी हुआ है।

यह भी पढ़ें: IAS के घर से मिला 12 किलो सोना, रेड के दौरान विजिलेंस टीम पर अधिकारी के बेटे की हत्या का आरोप

Alert regarding Chardham Yatra :  इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने चारधाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं से यात्रा नहीं करने की सलाह दी है। बता दें कि प्रदेश में लगातार बारिश के बाद पत्थर गिरने और भूस्खलन की घटनाएं होती है। ऐसे में इन घटनाओं को लेकर मौसम विभाग चेतावनी जारी किया है। मौस​म विभाग केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 26 से 28 जून तक बारिश का येला अलर्ट और 29 जून को भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: महंगाई का असर! दुनिया भर में तेज हो रही वेतन बढ़ाने की मांग, कई देशों में जारी है आंदोलन

पर्यटन विभाग ने जारी किया अलर्ट

Alert regarding Chardham Yatra :  इधर भारी बारिश और प्री मानसून के दस्तक देने के साथ ही पर्यटन विभाग ने भी यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि इस यात्रा सीजन में अब तक चारों धामों में से यमुनोत्री धाम में तीन लाख से ज्यादा, गंगोत्री धाम में चार लाख से ज्यादा, केदारनाथ धाम में सात लाख से ज्यादा और बदरीनाथ धाम में आठ लाख से ज्यादा यात्री दर्शन के लिए आ चुके हैं। अब तक 23 लाख 80 हजार 448 यात्री उत्तराखंड में यात्रा सीजन के दौरान पहुंच चुके हैं।

यह भी पढ़ें: 26 june horoscope: इस राशि में होने जा रहा मंगल का गोचर, मेष, मिथुन, तुला, वृश्चिक राशि वालों के जीवन में होगा बड़ा बदलाव

Alert regarding Chardham Yatra :  उन्होंने बताया कि यात्रियों की संख्या में कमी जरूर आई है, लेकिन श्रद्धालुओं की भीड़ अभी भी धामों में नजर आ रही है। चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आने वाला समय थोड़ा चुनौती भरा हो सकता है। प्री मानसून उत्तराखंड में दस्तक दे चुका है। पर्यटन विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। इसमें यात्रियों से मौसम के हिसाब से यात्रा करने को कहा जा रहा है। साथ ​ही रजिस्ट्रेशन को अब भी अनिवार्य किया गया है।

और भी है बड़ी खबरें…

 

#HarGharTiranga