Milk Price May Be Hike

Milk Price May Be Hike : सब्जियों के बाद बढ़ सकते हैं दूध के दाम! सामने आई ये बड़ी वजह…

Milk Price May Be Hike : सब्जियों के बाद बढ़ सकते हैं दूध के दाम! Milk prices may increase after vegetables! This increased reason came

Edited By :   Modified Date:  July 20, 2023 / 08:07 PM IST, Published Date : July 20, 2023/8:07 pm IST

नई दिल्ली । Milk Price May Be Hike महंगाई से आम जनता परेशान है। टमाटर, लहसुन समते कई सब्जियों के दाम आसमान छू रहे है। जिसके कारण रसोई का बजट बिगड़ गया है। बारिश के मौसम ने आते ही सब्जियों के दाम हाई कर दिया। अब खबर आ रही है कि दूध के दाम भी महंगे हो सकते है। मिली जानकारी के मुताबिक चारे महंगे होने से जल्द दी दूध की कीमतों में भी चार से पांच प्रतिशत तक बढ़ोतरी हो सकती है। अगर दूध महंगे हुए तो इसका सीधा असर दूध से बने खाद्य उत्पादों पर पड़ेगा। नतीजन दही, छाछ, मिठाइयां, लस्सी और पनीर भी महंगे हो जाएंगे।

यह भी पढ़े : क्या रणबीर-आलिया की शादी है फर्जी? कंगना रनौत के इस पोस्ट से मचा बवाल, नीतू कपूर ने किया पलटवार

मानसून और मौसम की वजह से आगामी सीजन में फसलों को नुकसान होने की आशंका बढ़ गई है। ऐसे में पशुओं के चारे और महंगे हो सकते हैं। इसका मतलब हुआ कि लागत और उत्पादन दोनों मोर्चे पर स्थिति ठीक नहीं है। महामारी के बाद दूध की मांग बढ़ी है। इस तरह सारे फैक्टर दूध के दाम बढ़ाने के पक्ष में हैं। खास बात यह है कि दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कोई नई बात नहीं है। पिछले एक दशक में दूध के दाम 57 प्रतिशत महंगे हो गए हैं लेकिन पिछले एक साल के अंदर दूध सबसे ज्यादा महंगा हुआ है। इसकी कीमतों में 10 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अगर पिछले तीन साल की महंगाई पर नजर डालें तो दूध 22 प्रतिशत से ज्यादा महंगा हुआ है।

यह भी पढ़े : CG: खिलाते थे सट्टा अब चढ़े पुलिस के हत्थे, पांच आरोपियों से 18 मोबाइल और 2 लैपटॉप भी बरामद..