मिजोरम के चुनाव अधिकारी ब्रू मतदाताओं को लेकर त्रिपुरा के अपने समकक्षों के साथ बैठक करेंगे |

मिजोरम के चुनाव अधिकारी ब्रू मतदाताओं को लेकर त्रिपुरा के अपने समकक्षों के साथ बैठक करेंगे

मिजोरम के चुनाव अधिकारी ब्रू मतदाताओं को लेकर त्रिपुरा के अपने समकक्षों के साथ बैठक करेंगे

:   Modified Date:  March 27, 2023 / 12:44 PM IST, Published Date : March 27, 2023/12:44 pm IST

आइजोल, 27 मार्च (भाषा) मिजोरम के चुनाव अधिकारी पड़ोसी राज्य त्रिपुरा में स्थायी रूप से बस गए मिजोरम के ब्रू मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाने की प्रक्रिया को तेज करने को लेकर वहां के अपने समकक्षों के साथ बैठक करेंगे।

मिजोरम के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डेविड लियानसंगलुरा पचुआउ ने कहा कि उनकी अप्रैल में त्रिपुरा की यात्रा कर वहां के निर्वाचन अधिकारियों के साथ बातचीत करने की योजना हैं ताकि ब्रू मतदाताओं संबंधी गड़बड़ी को जल्द सुलझाया जा सके और मिजोरम की मतदाता सूची से ब्रू मतदाताओं के नामों को हटाने की प्रक्रिया तेज़ की जा सके।

पचुआउ ने पीटीआई-भाषा से कहा, “ हम इस सप्ताह पड़ोसी राज्य की अपनी प्रस्तावित यात्रा की जानकारी देंगे।”

उन्होंने कहा कि मिजोरम सरकार इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राज्य की मतदाता सूची से ब्रू मतदाताओं के नामों को हटाने के लिए प्रयास कर रही है।

ब्रू मतदाता स्थायी रूप से त्रिपुरा में बस गए हैं।

पचुआउ ने कहा कि मतदाता सूची से नामों को हटाने की प्रक्रिया कछुए की गति से चल रही है क्योंकि कई ब्रू मतदाताओं ने अपने मिजोरम के मतदाता पहचान पत्र खो दिए हैं और अब उन्हें यह याद नहीं है कि वे किस निर्वाचन क्षेत्र में रहते थे।

पचुआउ के अनुसार, चुनाव विभाग ने पड़ोसी राज्य त्रिपुरा में स्थायी रूप से बस गए 4,318 ब्रू मतदाताओं के नाम राज्य की मतदाता सूची से अब तक हटा दिए हैं।

उन्होंने कहा कि 6,084 ब्रू मतदाताओं के नाम अभी मिजोरम मतदाता सूची से हटाए जाने हैं।

साल 1997 में ब्रू उग्रवादियों द्वारा एक मिजो वन अधिकारी की हत्या से उपजे जातीय तनाव के कारण हजारों ब्रू लोग त्रिपुरा भाग गए थे।

भाषा नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)