8वां वेतन आयोग को मोदी सरकार ने कही ये बात, आएगा या नहीं? जानें सरकार ने क्या कहा |

8वां वेतन आयोग को मोदी सरकार ने कही ये बात, आएगा या नहीं? जानें सरकार ने क्या कहा

इनको लेकर आए दिन मीडिया रिपोर्ट सामने आती रहती हैं, लेकिन यह लागू होगा या नहीं इस बात को लेकर संशय बरकरार था, लेकिन अब मोदी सरकार की ओर से इस संबंध में नई जानकारी आयी है। इसमें सरकार ने साफ कर दिया है कि आठवां वेतन आयोग नहीं आएगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : August 5, 2022/11:18 am IST

modi govt on 8th pay commission: नई दिल्ली, 05 अगस्त 2022। लंबे समय से 8वां वेतन आयोग को आए दिन चर्चा होती रहती है। इनको लेकर आए दिन मीडिया रिपोर्ट सामने आती रहती हैं, लेकिन यह लागू होगा या नहीं इस बात को लेकर संशय बरकरार था, लेकिन अब मोदी सरकार की ओर से इस संबंध में नई जानकारी आयी है। इसमें सरकार ने साफ कर दिया है कि आठवां वेतन आयोग नहीं आएगा।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

वित्त राज्य मंत्री का संसद में जवाब

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार की ओर से इस तरह के किसी भी दावे को निराधार बताया गया है, जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन, भत्ते और पेंशन में रिवीजन के लिए 8वां केंद्रीय वेतन आयोग लाने की बात कही जा रही है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने संसद में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि सरकार के पास ऐसा कोई भी प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

read more: दही पर GST 5 प्रतिशत और सेलिंग रेट में 50 प्रतिशत की बढंत ! जानिए कितनी है इस बात में सच्चाई

सरकार ने किया खारिज

modi govt on 8th pay commission: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी से सवाल किया गया था कि क्या यह सच है कि सरकार केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन, भत्ते और पेंशन को रिवाइज करने के लिए 8वां वेतन आयोग लागू करने पर विचार कर रही है। इस पर सरकार की ओर से कहा गया कि यह आने वाला नहीं है।

इस फॉर्मूले से बढ़ेगी सैलरी

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि यह सुझाव जरूर दिया गया है कि पे-मेट्रिक्स में समय-समय पर बदलाव हों और इसके लिए अगले वेतन आयोग की जरूरत न पड़े। ऐसे में इसकी समीक्षा और संशोधन एक्रोयड फॉर्मूले के आधार पर किया जा सकता है, जो आम आदमी की जरूरत के सामानों की कीमतों को ध्यान में रखकर बदलाव कर सकता है।

read more: Congress Protest : महंगाई, बेरोजगारी पर कांग्रेस का देशव्‍यापी प्रदर्शन आज | PM आवास का करेंगे घेराव

बढ़ती महंगाई को लेकर ऐसी उम्मीद लगाई जा रही थी अगस्त की शुरुआत में केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी डीए और डीआर में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है। हालांकि, अभी तक इस पर फैसला नहीं लिया गया है। अगर सरकार डीए में बढ़ोतरी करती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार इजाफा देखने को मिलेगा।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers