मोदी सरकार किसानों के खाते में जमा करेगी 15 लाख रुपए, जानिए कैसे आएंगे पैसे?

सरकार अब नई योजना के तहत किसानों के खाते में 15 लाख रुपए तक की मदद करेंगी। चलिए आपको बताते हैं इस योजना की खासियत।

Edited By: , September 26, 2021 / 12:36 PM IST

PM Kisan FPO Yojana Updates

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समय-समय पर किसानों को बड़ी सौगात देते हैं। इसके अलावा सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के इरादे से कई योजनाओं को शुरू किया है। वहीं अब सरकार किसानों के लिए एक और और बड़ी आर्थिक सहायता राशि देने जा रही है। सरकार अब नई योजना के तहत किसानों के खाते में 15 लाख रुपए तक की मदद करेंगी। चलिए आपको बताते हैं इस योजना की खासियत।

ये भी पढ़ें : दिव्यांग से रेप…वार…पलटवार! कैसे सुरक्षित रह पाएंगी बेटियां, जब रक्षक बन जाए भक्षक?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में आपको पता ही होगा। सरकार इस योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपए किसानों के खाते में जमा करती है। वहीं अब मोदी सरकार ने पीएम किसान एफपीओ स्कीम की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। देशभर के किसानों को नया कृषि बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता दी जाएगी।

ये भी पढ़ें :  विधानसभा चौक के पास नकली शराब बनाने की अवैध कारखाने का भांडाफोड़, ढाई लाख रुपए की शराब जब्त

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी बनानी होगी।इससे किसानों को कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं खरीदने में भी काफी आसानी होगी। बता दें कि पीएम किसान एफपीओ योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। दरअसल सरकार ने अभी तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं की है। जैसे ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होती है, तो आप भी आवेदन कर सकते हैं। सरकार के मुताबिक जल्द ही इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : IBC24 की खबर का असर! खबर प्रसारित किए जाने के बाद शिक्षा विभाग ने जर्जर स्कूल भवनों के मरम्मत के लिए दिए निर्देश